scriptइंदौर के बाद जबलपुर में दिखा अमानवीय चेहरा, बेसहारा बुजुर्गों को बीच सडक़ छोड़ दिया ठिठुरने | jabalpur civic staff dump elders on roads | Patrika News

इंदौर के बाद जबलपुर में दिखा अमानवीय चेहरा, बेसहारा बुजुर्गों को बीच सडक़ छोड़ दिया ठिठुरने

locationजबलपुरPublished: Jan 31, 2021 12:37:27 pm

Submitted by:

Lalit kostha

इंदौर के बाद जबलपुर में दिखा अमानवीय चेहरा, बेसहारा बुजुर्गों को बीच सडक़ छोड़ दिया ठिठुरने
 

bujurg.jpg

jabalpur civic staff dump elders on roads

जबलपुर। ओस से बचने छांव न ठंड से बचाव के लिए बिछौना, अलाव के लिए लकड़ी भी नहीं है। ठिठुरा देने वाली ठंड में असहाय, मजबूर लोग नर्मदा तट ग्वारीघाट, तहसीली चौक के सामने, रेलवे स्टेशन, फु टपाथ में खुले आसमान तले सर्द रात बिताने मजबूर हैं। जबकि, शहर स्थित आश्रय स्थल खाली पड़े हैं। ‘पत्रिका’ रिपोर्टर ने ग्वारीघाट स्थित आश्रय स्थल की पड़ताल की तो दीवार काली नजर आईं, जिनकी पुताई वर्षों से नहीं हुई। अलाव की भारी भरकम लकड़ी अंदर पलंग के पास रख दी गई है। शौचालय की ठीक ढंग से सफाई नहीं हो रही है। तीस में से आधे बिस्तर ही भरे हैं। ये ही हाल अन्य आश्रय स्थलों का भी है। नगर निगम इन रैन बसेरों के बेहतर रखरखाव और मौसम के अनुकूल व्यवस्थाओं के बड़े दावे तो करता है, परंतु मौके की तस्वीर हकीकत बयां कर रही है।

ठंड से बचाने के नहीं हो रहे प्रयास, बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी शामिल
खुले आसमान तले ठिठुरने को मजबूर हैं बेसहारा-मजबूर लोग, बदहाल रैनबसेरे

 

फैक्ट फाइल
6 रैन बसेरा संचालित
2 में अन्य गतिविधि संचालित
1 रैनबसेरा भवन नहीं किया जा रहा है हैंडओवर
200 से ज्यादा बिस्तर क्षमता
इन स्थानों पर संचालित हैं रैनबसेरा
ग्वारीघाट, तिलवाराघाट
पिसनहारी मढिय़ा के समीप
मेडिकल अस्पताल परिसर
आईएसबीटी
दमोहनाका

 

खाली हैं आश्रय स्थल
निगम के नौ आश्रय स्थल हैं। इनमें से छह रैन बसेरा संचालित हैं। ज्यादातर के बिस्तर खाली हैं। जबकि, तीन रैन बसेरा में से गोकुलदास धर्मशाला स्थित रैन बसेरा में एक साल पहले जिला प्रशासन ने सजायाफ्ता कैदियों को ठहरा दिया। इसके कारण सात बिस्तर भरे हैं। बाकी बिस्तरों पर कोई भी जरूरतमंद आने तैयार नहीं है। इसी तरह से अधारताल स्थित आश्रय स्थल में दो साल पहले विस्थापितों को ठहरा दिया गया। पंद्रह परिवार यहां रह रहे हैं। वे रैन बसेरा खाली करने तैयार नहीं हैं। इसी तरह से एल्गिन अस्पताल परिसर में निगम ने रैन बसेरा बनवाया, लेकिन अस्पताल प्रशासन अब ये भवन हैंडओवर नहीं कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो