श्री राम मंदिर शिलान्यासः MP के इस शहर की पवित्र माटी और नर्मदा का जल पहुंचा अयोध्या

-5 अगस्त को पूरे शहर में मनाई जाएगी दीपावली

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 04 Aug 2020, 02:05 PM IST

जबलपुर. यूपी के अयोध्या में 5 अगस्त को बहु प्रतीक्षित भगवान श्री राम के मंदि निर्माण के लिए आधारशिला रखी जाएगी। इसके लिए देश भर से 175 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसमें सवा सौ से ज्यादा तो केवल साधु-संत है। ये सभी साधु-संत अपने-अपने क्षेत्र की पवित्र माटी और पवित्र नदियों के जल के साथ अयोध्या पहुंच रहे है। अब तक ज्यादातर साधु संत या तो अयोध्या पहुंच गए हैं या पहुंचने वाले हैं। ऐसे में भला जाबालि ऋषि की पावन तपोभूमि जाबालिपुरम् (जबलपुर) कैसे पीछे रह जाता। यहां की पवित्र माटी और मां नर्मदा का जल लेकर साधु-संत भी अयोध्या पहुंच गए हैं। अब इन साधु-संतों की अपील पर बुधवार को जबलपुर में भी 5 अगस्त को दीपावली मनाई जाएगी।

साधु संतो ने जबलपुर के नागरिकों से अपील की है कि वो 5 अगस्त की सुबह अपने घरों में भगवान सालिगराम का अभिषेक करें। पुरुष सूक्त पाठ कर तुलसी पत्र से अभिषेक व पूजन करें तथा रात्रि में दीपावली मनाएं। इस दौरान कम से कम 11 दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें। साधु-संतों का कहना है कि 5 अगस्त के विशेष मुहूर्त में सुबह भगवान रामेश्वरम महादेव का अभिषेक होगा तथा 111 दीप साकेत धाम परिसर में प्रज्ज्वलित कर भगवान श्री राम के विशेष दिन में उत्सव मनाया जाएगा।

इस बीच अयोध्या में भगवान श्री राम लला के मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वामी डॉ. श्यामदेवाचार्य और महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी सोमवार को अयोध्या के लिए रवाना हुए। संतद्वय को सनातन धर्म महासभा के पदाधिकारियों ने समन्वय केंद्र में विदाई दी। संतद्वय जनमानस की धार्मिक, सात्विक भावना, जल और आस्था की माटी मर्यादा पुरुषोत्तम के चरणों में वे समर्पित करेंगे।

इन दोनों संतों ने अपनी सम्पूर्ण युवावस्था श्री राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण के पवित्र अभियान, अनुष्ठान और आन्दोलन को समर्पित कर दिया। ऐसे में अब श्री राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ के मौके पर श्री राम जन्म भूमि तीर्थ न्यास समिति ने उन्हें आमंत्रित किया है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned