scriptअब कोरोना से लड़ रहे अपनों को सीसीटीवी पर देखकर मन करेंगे हल्का | Live status inside Kovid ward will be seen in Jabalpur | Patrika News

अब कोरोना से लड़ रहे अपनों को सीसीटीवी पर देखकर मन करेंगे हल्का

locationजबलपुरPublished: Sep 25, 2020 08:09:29 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में कोविड वार्ड के अंदर का लाइव स्टेटस नजर आएगा, मरीजों की सेहत पर परिजन भी रख सकेंगे नजर
 
 

अब कोरोना से लड़ रहे अपनों को सीसीटीवी पर देखकर मन करेंगे हल्का

covib care

जबलपुर। कोरोना का इलाज कराने के लिए जबलपुर के कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने वालों के परिजन की शिकायत रहती थी कि उन्हें अपने मरीज के बारे में कुछ पता नहीं चलता। इसके जवाब में यहां के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में कोविड वार्ड का लाइव स्टेटस अब वहां भर्ती मरीज के परिजन भी देख सकेंगे। प्रशासन ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों का लिंक पब्लिक डोमेन से जोड़ दिया है। इससे कोविड वार्ड के अंदर का पूरा हाल अब हॉस्पिटल के भूतल में प्रवेश द्वार पर लगे स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। कोविड वार्ड में अव्यवस्था की लगातार शिकायतों के बीच कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर व्यवस्था में पारदर्शिता और कसावट लाने के लिए सीसीटीवी के जरिए लाइव स्टेटेस आम लोगों के सामने लाने का निर्णय किया गया है। इससे भर्ती मरीजों की निगरानी परिजन भी कर सकेंगे। डॉक्टरों के वार्ड में नहीं जाने और साफ-सफाई सहित अन्य समस्याओं की वास्तविकता भी सामने आएगी। यह व्यवस्था हॉस्पिटल में गम्भीर कोरोना मरीज केभर्ती होने के लिहाज से अहम बन गई है।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में 32 सीसीटीवी कैमरे हैं। इन कैमरों के जरिए अभी तक मेडिकल प्रबंधन व्यवस्था की निगरानी का दावा करता था। लेकिन अब कोविड वार्ड के अंदर के हाल को आम लोग भी देख सकेंगे। इसके लिए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ग्राउंड फ्लोर में स्क्रीन लगाया गया है। जहां पर परिजन भर्ती मरीज और स्टाफ की मौजूदगी को देख सकते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से स्क्रीन पर मरीजों की स्थिति, वार्ड के अंदर की गतिविधि और मरीजों को दिए जा रहे उपचार को सीसीटीवी कैमरों के जरिए देख सकेंगे। वार्ड में डॉक्टर, स्टाफ की उपस्थिति से लेकर अन्य व्यवस्था पर परिजन भी सीधी नजर रख सकेंगे। समस्या होने पर निराकरण शीघ्रता से होगा। पारदर्शिता से मेडिकल में व्यवस्था पर उठ रहे सवालों के जवाब भी सीसीटीवी से सामने आ जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो