script

साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना से आई महिला की लोकेशन ट्रेस, सैंपल लिया

locationजबलपुरPublished: Nov 29, 2021 02:59:09 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

साउथ अफ्रीका से आई विदेशी महिला मिलिट्री हॉस्टल में क्वांरटीन, होगी जीनोम सिक्वेसिंग

omicron_panic.png

जबलपुर. साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना से जबलपुर आई विदेशी महिला को को लेकर पूरे शहर में दहशत का माहौल हो गया है। ओमीक्रोन की भयावयता के चलते स्वास्थ्य विभाग आखिरकार जागा और महिला को ट्रेस किया। खुमो ओरीमेट्सी लिन फॉरेन एक्सचेंज रिसर्च प्रोग्राम के तहत जबलपुर आर्मी के सीएमएम सेंटर में आई थी।

34 वर्षीय विदेशी महिला को ओमीक्रोन के चलते सेना के हॉस्टल में क्वारंटीन कर दिया है और महिला का सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेज दिया है। महिला का आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के डॉ विभोर हजारी और डॉ. प्रियंक दुबे के अनुसार बोत्सवाना की महिला की सेना में कैप्टन है और सीएमएम में नौ महीने का कोर्स करने जबलपुर पहुंची थी। वह पूरी तरह से स्वस्थ है, उनमें कोई लक्षण सामने नहीं आए है।

Must See: अब किसानों को हर साल 6000 के साथ 36000 रुपये भी मिलेंगे, करना होगा ये काम

बताया जा रहा है कि 18 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से जबलपुर पहुंची थी। विदेशी महिला ने दस दिन का आइसोलेशन भी पूरा किया है। उसका बोत्सवाना में ही कोरोना वैक्सीनेशन हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने महिला के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को ट्रेस करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही 18 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट से आने वाले दूसरे यात्रियों की सूची भी खंगाली जा रही है।

Must See: पीएम किसान निधि को लेकर बड़ी खबर, खाते में आने वाले हैं 2000

दरअसल साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना शहर से ही पूरी दुनिया में कोविड के नए वेरियंट ओमीक्रोन का फैलना माना जा रहा है। यह डेल्टा वेरियंट से सात गुना तेजी से संक्रमित कर फैलता है। जबलपुर सीएमएचओ डॉक्टर रत्नेश कुरारिया ने बताया कि कैप्टन खुमो ओरीमेट्सी लिन की आरटीपीसीआर रिपोर्ट नार्मल है। महिला भी पूरी तरह से स्वस्थ्य है, फिर भी नए वेरियेंट ओमीक्रोन के चलते महिला का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा है।

ट्रेंडिंग वीडियो