49 गांव, निगम सीमा के 28 से ज्यादा क्षेत्रों में अब कोरोना के साथ मलेरिया-चिकनगुनिया-डेंगू का खतरा

कलेक्टर ने ली बैठक - कोरोना गया नहीं कि अब नई मुसीबतें आ गईं

By: Lalit kostha

Published: 25 Feb 2021, 02:15 PM IST

जबलपुर। जिले के 49 से ज्यादा गांवों और नगर निगम सीमा के 28 प्रमुख क्षेत्रों में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अनुविभागीय अधिकारियों को बीमारियों की रोकथाम और बचाव के लिए प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने सम्बंधित क्षेत्र के विकासखंड चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य अमले से समन्वय स्थापित करने के लिए कहा है। लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं।

ये गांव शामिल
कलेक्टर ने बताया कि जिला मलेरिया अधिकारी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से प्रभावित 49 गांव और 28 मोहल्ले चिह्नित किए गए हैं। इसमें बरेला के अंतर्गत आने वाले बरगी, बरेला, चरगंवा के ग्राम मिरगा, कुंडम का कोसम डोंगरी, कुंडम, पाटन का कटंगी और मझगंवा क्षेत्र के सिहोरा, खजरी कछपुरा, पनागर का शिवाजी वार्ड, केवलारी, परियट, नुनियाकला, कुसनेर, शहपुरा का शहपुरा, भिटौनी, बेलखेड़ा और मझौली का देवरीपीपल, टप्पा, पवार, पोंडा गांव शामिल हैं।

निगम सीमा के ये शामिल
गढ़ा, धनवंतरी नगर, शास्त्री नगर, गोहलपुर, अधारताल, हनुमानताल, सुहागी, कंचनपुर, रद्दी चौकी, केंट, रामपुर, मदन महल, आमनपुर, गुलौआ चौक, गढ़ा पुरवा, संजीवनी नगर, गढ़ा बाजार, शीतलामाई, सूपाताल, मुजावर मोहल्ला, शारदा चौक, सिद्धबाबा, लालमाटी, घमापुर, प्रेमसागर, बड़ा पत्थर रांझी, परसवाड़ा और चार खम्भा शामिल हैं।

 

corona_new.jpg

कोरोना का पहला टीका लगवाने वाले 82 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई दूसरी डोज

कोरोना से बचाव का पहला टीका लगवाने वाले 1811 स्वास्थ्य कर्मियों ने बुधवार को टीके की दूसरी डोज लगवाई। कोरोना टीका की दूसरी डोज लगाने के लिए जिले में 27 अस्पताल में 32 सेशन आयोजित किए। इसमें औसतन सभी केंद्रों में टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों में उत्साह देखा गया। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को 2213 कर्मियों को कोरोना की दूसरी डोज देने का लक्ष्य रखा था। इसमें लगभग 82 प्रतिशत कर्मियों ने निर्धारित केंद्र में पहुंचकर टीका लगवाया।
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की दूसरी डोज लगाने के साथ ही 12 अस्पतालों में फ्रंटलाइन वर्कर और पहले चरण में छूट गए स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीके की पहली डोज लगाने का कार्य जारी रखा। बुधवार को 12 सेशन में दो सौ कर्मियों को टीका लगना था। लेकिन इससे ज्यादा कर्मी टीका की पहली डोज लगवाने के लिए पहुंचे। 267 कर्मियों को कोरोना टीका की पहली डोज दी गई।


कोरोना मीटर
1004 संदिग्धों के नमूने जांच के लिए भेजे
22 नमूने में जांच के दौरान संक्रमण मिला
118 एक्टिव केस है
23 संक्रमित स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए
111 संक्रमित होम आइसोलेटेड
429 कुल संदिग्ध
जिले में अभी तक
312322 सैम्पल की जांच हुई
16598 व्यक्ति संक्रमित मिले
252 कोरोना संक्रमित की मृत्यु
16228 संक्रमित स्वस्थ

Corona virus Corona Virus treatment
Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned