scriptमप्र पुलिस का गजब खेल, चोरों को तो खोज नहीं पाई, पीडि़त की रिपोर्ट भी खत्म कर दी | mp police amazing work of criminal cases | Patrika News

मप्र पुलिस का गजब खेल, चोरों को तो खोज नहीं पाई, पीडि़त की रिपोर्ट भी खत्म कर दी

locationजबलपुरPublished: Dec 17, 2020 11:16:44 am

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र पुलिस का गजब खेल, चोरों को तो खोज नहीं पाई, पीडि़त की रिपोर्ट भी खत्म कर दी
 

MP police

MP police

जबलपुर। चोरी समेत संपत्ति संबंधी अपराधों का ग्राफ भले ही पिछले वर्ष की तुलना में कम रहा हो, लेकिन हमेशा की तरह पुलिस इस बार भी चोरी, लूट, गृहभेदन समेत संपत्ति संबंधी अन्य अपराधों के अपराधियों को पूरी तरह पकड़ पाने में नाकाम रही। साल के आखिरी सप्ताहों में अब थानों द्वारा संपत्ति संबंधी अपराधों में खात्मा लगाए जाने की तैयारी कर ली गई है। थाना स्तर पर अधिकतर संपत्ति संबंधी मामलों का प्रतिवेदन भी तैयार कर लिया गया है, जो जल्द ही आला अधिकारियों के पास पहुंचेगा।

जिले में सम्पत्ति सम्बंधी अपराधों का बढ़ रहा आंकड़ा
चोर मिले न सम्पत्ति, अब कर ली खात्मा लगाने की तैयारी

लंबित अपराध हो जाते हैं कम
किसी भी थाने में संपत्ति संबंधी अपराधों का शत प्रतिशत निराकरण नहीं हो पाता। न ही सभी मामलों में आरोपी पकड़े जाते हैं और न ही आरोपियों से संपत्ति बरामद की जाती है। ऐसे में पुलिस खानापूर्ति के लिए जांच का पर्चा काटती रहती है। जब कुछ नहीं मिलता, तो लंबित मामलों की संख्या बढऩे के डर से उनमें खात्मा लगा दिया जाता है। जानकारों की माने तो पुलिस द्वारा सर्वाधिक खात्मा वाहन चोरी के मामलों में लगाया जाता है।

 

crime.jpg

60 प्रतिशत बरामदगी
पुलिस के आंकड़ों की माने तो एक जनवरी से 30 नवम्बर 2020 तक चोरों ने जिले में कुल छह करोड़ 19 लाख 32 हजार 212 रुपए की संपत्ति पर हाथ साफ किया। जिसमें से पुलिस ने तीन करोड़ 72 लाख नौ हजार 60 रुपए की संपत्ति चोरों से बरामद कर ली। पुलिस के अनुसार संपत्ति संबंधी अपराधों में संपत्ति की बरामदगी 60 प्रतिशत तक की गई। जानकारों की माने तो यह इसलिए होता है क्योंकि जिस वक्त चोरी होती है, उस वक्त पुलिस संपत्ति की वह कीमत दर्ज करती है, जिस वक्त वह खरीदी गई हो, लेकिन जब बरामदगी होती है, तो संपत्ति की बरामदगी तारीख के समय की कीमत को जोड़ा जाता है। जिसके चलते बरामदगी का ग्राफ बढ़ा नजर आता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो