scriptशिक्षा विभाग की लापरवाही : स्कूलों ने छात्रों की उम्र और जन्म तिथि भर दी गलत | Negligence of Education Department: Schools filled students wrong age and date of birth | Patrika News
जबलपुर

शिक्षा विभाग की लापरवाही : स्कूलों ने छात्रों की उम्र और जन्म तिथि भर दी गलत

शिक्षा विभाग की लापरवाही : स्कूलों ने छात्रों की उम्र और जन्म तिथि भर दी गलत

जबलपुरMay 25, 2024 / 04:31 pm

Lalit kostha

digital pravetshotva
जबलपुर . शिक्षा विभाग ने स्कूलों को एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली (यू-डाइस) का डाटा अपडेट करने कहा है। कई सरकार और निजी स्कूलों ने गलत जानकारी विभाग को भेज दी है। जब डाटा का मिलान किया गया तो छात्रों की मैपिंग में गड़बड़ी सामने आई। स्कूलों ने छात्रों की आयु और जन्म तारीख गलत भर दी। इससे सरकारी योजना के तहत मिलने वाले लाभ छात्रों को नहीं मिल सकेंगे।
एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली के डाटा में गड़बड़ी

जिले में 2500 छात्र प्रभावित

जिले में सत्र 2023-24 के छात्रों की मैपिंग की जा रही है। ड्रॉप बाक्स में बच्चों की सही उम्र भरी जानी है। 2500 छात्रों की उम्र में गड़बड़ी सामने आई है। कक्षा 1 से 12 तक में कई की उम्र तीन और चार वर्ष लिख दी गई है।
नए सत्र में होगी परेशानी
इसके चलते नए शिक्षण सत्र में नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक योजना, गणवेश योजना, छात्रवृत्ति जैसी योजनाओं से बच्चे वंचित रह सकते हैं। कई मामलों में छात्रों की जन्मतिथि भी गलत दर्ज की गई है। जिले से 500 स्कूलों ने इस तरह की गड़बड़ी की है। जबलपुर संभाग में 15 हजार छात्रों की मैपिंग में गड़बड़ी होने की आशंका है। विभाग ने अब दोबारा सूची की जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
डाटा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जिलों के माध्यम से इसकी जानकारी मंगाई गई है। डाटा में सुधार कराने के निर्देश सभी डीइओ को दिए गए हैं।

प्राचीश जैन, संभागीय संयुक्त संचालक

Hindi News/ Jabalpur / शिक्षा विभाग की लापरवाही : स्कूलों ने छात्रों की उम्र और जन्म तिथि भर दी गलत

ट्रेंडिंग वीडियो