Veterinary University में दाखिले को होगी ऑनलाइन काउंसिलिंग, तिथि तय

-बोले Veterinary University के वीसी, कोरोना गाइडलाइन के तहत होगी काउंसलिंग

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Jan 2021, 03:28 PM IST

जबलपुर. Veterinary University जबलपुर के डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय। जबलपुर समेत रीवा और महू वेटनरी कॉलेज के डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 7 जनवरी से शुरू होगी काउंसलिंग। वहीं डिप्लोमा कोर्सेज कीकाउंसलिंग तिथि 8 जनवरी से होगी।

वेटनरी विश्वविद्यालय के डीन के मुताबिक वेटनरी डिप्लोमा और डिग्री, दोनों पाठ्यक्रम की काउंसलिंग को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है । इस बार काउंसलिंग ऑनलाइन होगी, जिसकी जिम्मेदारी क्रिस को दी गई है। हालांकि विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए पहली और दूसरी के साथ तीसरी काउंसलिंग भी ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है, ताकि जिन विद्यार्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद ऑफलाइन काउंसलिंग का हिस्सा ना बनना पड़े।

वेटनरी डिप्लोमा कॉलेज की काउंसलिंग की भी तैयारी अंतिम चरण में है। जबलपुर के अलावा रीवा, महू , मुरैना और भोपाल डिप्लोमा कॉलेज की तकरीबन 300 सीटों के लिए इस बार काउंसिलिंग होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक इस बार ऑनलाइन कॉउंसिलिंग की खास बात यह है कि इसमें विद्यार्थियों को दस्तावेजों के परीक्षण के लिए महाविद्यालय नहीं आना होगा। वह ऑनलाइन ही दस्तावेजों का परीक्षण करा सकते हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक इस बार डिग्री और डिप्लोमा टेस्ट में पिछले साल की तुलना में सिर्फ 40 फ़ीसद छात्र- छात्राएं ही शामिल हुए। हालांकि विश्वविद्यालय के दोनों कोर्स की सीटों की तुलना में यह संख्या भी ज्यादा है। दोनों पाठ्यक्रम की तकरीबन 600 सीटों के लिए इस बार काउंसिलिंग होगी। इनमें जबलपुर, मऊ और रीवा महाविद्यालय के डिग्री पाठ्यक्रम की 300 सीटे भी शामिल हैं।

"इस बार कोरोना गाइडलाइन को ध्यान रखते हुए काउंसलिंग के नियम और प्रक्रिया को बनाया गया है। 7 और 8 जनवरी से डिग्री और डिप्लोमा की काउंसलिंग शुरू हो रही है।"-प्रो. एसपी तिवारी, कुलपति वेटनरी विवि जबलपुर

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned