नजर हटी-दुर्घटना घटी, वाली कहावत यहां मुंह बाए खड़ी

जबलपुर शहर में जगह-जगह खतरनाक हो गए हैं नालों के खुले चेम्बर

By: shyam bihari

Published: 21 Nov 2020, 09:00 PM IST

जबलपुर। खुले नाले के चेम्बर जबलपुर शहर में दुर्घटना का कारण बन रहे है। खुले नाले के चेम्बर शहनर के कई स्पॉट में है। जहां पर नाले के आसपास के एरिया को तो कवर किया गया है परंतु बीच में भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ही नाले को खुला छोड़ दिया है। इन नालों में आए दिन जानवर सहित लोग भी गिर कर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। क्षेत्रवासी लगातार नालों को व्यवस्थित करने की मांग करते है परंतु नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारी सुधार करने सुध भी नहीं ले रहे है।
विजय नगर में है बड़ा गड्ढा
विजय नगर अहिंसा चौक से एसबीआई चौक मुख्य मार्ग जाने वाले सड़क के किनारे केनरा बैंक के सामने ही एक बड़ा भारी गड्ढ़ा है। यह बीच सड़क के किनारे खुला पड़ा नाला है। यदि कोई अंजान व्यक्ति जरा सी अनदेखी कर दे तो दुर्घटना का शिकार हो सकता है। क्षेत्रवासियों के अनुसार यहां आए दिन हादसे होते रहते हैं। निगम के द्वारा एक दो बार सुधार कार्य किया गया परंतु नतीजा फिर वही निकला।
उपज मंडी के पास तीन छोर से खुला नाला
कृषि उपज मंडी से दीनदयाल चौक जाने वाले मार्ग पर मंडी से विकास नगर को जोडऩे वाले रास्ते में बड़ा गड्ढ़ा है। यहा नाला तीन छोर से खुला है। टर्निंग में बना यह खुला नाला जहां दुर्गंध मारता है। क्षेत्रीय नागरिक नीरज वर्मा के अनुसार यहां पूर्व में गाय व अन्य छोटे जानवर गिर चुके है वहीं लोग भी गिर चुके है। निगम के अधिकारी इस स्थल को देख चुके हैं परंतु उन्होंने इस खतरनाक नाले के मुहाने को बंद करने की कोशिश नहीं की। सिविक सेंटर में भी तीन से चार खतरनाक स्पॉट है। जहां खुले नाले है। सिविक सेंटर नगर निगम के सामने वाले मार्ग पर ही एक खुला हुआ नाला है। इस नाले में कई बार मवेशी गिर चुके है। वहीं तेज रफ्तार से आने वाले लो भी गिरे है। नगर निगम ने जब यहां चेम्बर नहीं बनाया तो पुलिस ने लोगों को हादसे का शिकार होने से बचाने के लिए स्टॉपर लगा दिया। इस स्टॉपर से दुर्घटनाएं कम हुई हैं परंतु स्थाई समाधान नहीं निकला है।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned