scripthighest price: 776 का हुआ गैस सिलेंडर, पेट्रोल 97 रुपए पर पहुंचा, सब्जियों के दाम भी आसमान पहुंचे | petrol diesel and lpg gas cylinder highest price in india | Patrika News

highest price: 776 का हुआ गैस सिलेंडर, पेट्रोल 97 रुपए पर पहुंचा, सब्जियों के दाम भी आसमान पहुंचे

locationजबलपुरPublished: Feb 16, 2021 12:48:59 pm

Submitted by:

Lalit kostha

776 का हुआ गैस सिलेंडर, पेट्रोल 97 रुपए पर पहुंचा, सब्जियों के दाम भी आसमान पहुंचे
 

price.jpg

petrol diesel

जबलपुर। रोजमर्रा की चीजों के बढ़ते दामों से आम आदमी तंग हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित मध्यमवर्गीय परिवार हैं। यह वर्ग सीमित आय में जीवनयापन करता है। आसमान छूती महंगाई से उसका बजट बिगड़ गया है। एक परिवार को औसतन हर महीने रसोई गैस, ईंधन, मोबाइल रिचार्ज, अनाज, खाद्य तेल, किराना जैसी जरूरत की चीजों के लिए 2 से 15 हजार रुपए तक ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं। बच्चों के स्कूल की फीस, बिजली बिल, यह तमाम चीजें भी महंगी हो गई हैं।

दो माह से लगातार महंगी हो रही चीज
गैस-पेट्रोल-डीजल से लेकर खाने-पीने की सामग्री की महंगाई ने बिगाड़ा घर का बजट
आसमान छू रहे दाम, हर महीने दो हजार से अधिक का बढ़ा बोझ

दिसंबर से फरवरी के माह में ही कीमतों में भारी अंतर आ गया है। उससे पहले भी स्थिति ठीक नहीं थी। लगातार चीजों के दाम बढ़े हैं। प्याज फिर से 40 रुपए किलो पर आ गया है। तेल के दाम भी 5 से 10 रुपए तेज हो गए हैं। रसोई गैस में तो दिसम्बर के महीने से अब तक पांच बार परिवर्तन हो चुका है। एक मध्यम वर्गीय परिवार में हर महीने किराना, अनाज, तेल, पेट्रोल, बिजली बिल, रसोई गैस, दूध सब्जी आदि पर 15 से 18 हजार रुपए का खर्च आता है। वह अब 16 हजार 500 से 19 हजार 500 रुपए हो गया है।

 

Petrol Diesel Price: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जयपुर में 95 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल

ईंधन में सबसे ज्यादा असर
यदि हम दिसंबर की बात करें तो पहले महीनेभर के लिए एक लीटर पेट्रोल के लिए व्यक्ति को 90 रुपए 15 पैसे प्रतिलीटर के हिसाब से 2 हजार 700 रुपए खर्च करने पड़ते थे, अब वह 2 हजार 900 रुपए चुका रहा है। यानि महीने में 2 सौ रुपए पेट्रोल का बढ़ गया। यदि कोई व्यक्ति डीजल कार चला रहा है तो अमूमन घर से कार्यालय आने-जाने पर डेढ़ लीटर डीजल तो खर्च हो जाता है। ऐसे में दिसंबर में डेढ़ लीटर के हिसाब से उसे 3 हजार 621 रुपए चुकाने पड़ते थे लेकिन अब उसे 317 रुपए ज्यादा खर्च करते हुए 3 हजार 938 रुपए अधिक खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं ऑटो एलपीजी के लिए दिसंबर में महीने में एक लीटर पर 48.29 रुपए चुकाने पड़ते थे वह बढकऱ 53.35 रुपए हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो