scriptPM मोदी ने एयरपोर्ट से ली कलेक्टरों की क्लास, इस तरह निकली मन की बात | PM Modi collectors conferencing in Jabalpur | Patrika News
जबलपुर

PM मोदी ने एयरपोर्ट से ली कलेक्टरों की क्लास, इस तरह निकली मन की बात

मंडला में आयोजित आदि सम्मेलन से लौटने के बाद प्रधानमंत्री ने कई जिलों के कलेक्टर्स से की कांफ्रेंसिंग

जबलपुरApr 24, 2018 / 04:05 pm

Premshankar Tiwari

MODI

MODI

जबलपुर। पंचायत राज दिवस पर मंडला में आयोजित आदि सम्मेलन में आम सभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जबलपुर में एयरपोर्ट पर विभिन्न जिलों के कलेक्टरों से मन की बात की। पीएम मोदी ने जिलाधीशों से कहा कि वे गरीबों और जरूरतमंदों के प्रति संवेदनशील रहें। ग्रामों के विकास पर फोकस करें। शासकीय योजनाओं की गंभीरतापूर्वक मानीटरिंग करें, ताकि इनका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचे। पीएम ने पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों से भी जनहित के कार्यों में सक्रियता बरतने का आह्वान किया।

अस्थाई दफ्तर जैसी व्यवस्था
कलेक्टरों से होने वाली बात के लिए डुमना एयरपोर्ट पर विशेष व्यवस्थाएं की गई थीं। चेयरमैन के कैबिन को खास रूप से संवारा गया था। बताया गया है कि कलेक्टरों से बात के लिए चयनित सभी आठ जिलों को नेट से जोड़ा गया था। हालांकि सभी कलेक्टर डुमना पहुंच गए थे। पीएम ने उनसे सीधे संवाद किया। कुछ कलेक्टरों ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के जरिए जिले के विकास का ब्लू प्रिंट प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया। प्रेजेंटेशन के लिए एलईडी टीवी लगाया गया था। जानकारों के अनुसार यहां से पीएम ने दमोह, विदिशा, गुना, छतरपुर, खंडवा, बड़वानी, राजगढ़ और सिंगरौली कलेक्टर से की बात की। गौरतलब है कि इन जिलों का नाम नीति आयोग की सूची में पिछड़े जिलों के रूप में शामिल है।

एयरपोर्ट पर 90 मिनट रहे पीएम
आदि महोत्सव में शामिल होने के लिए पीएम मोदी विशेष विमान से सुबह 11.15 बजे डुमना एयरपोर्ट पहुंचे। मात्र 5 मिनिट यहां रुकने के बाद वे हेलीकाप्टर से मंडला रवाना हो गए। पीएम मंडला से पुन: 2 बजकर 25 वापस डुमना पहुंचे। यहां 8 जिलों के कलेक्टरों से संवाद किया। इसके बाद 3 बजकर 55 मिनिट पर विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

एक साथ चार हेलीकाप्टर
प्रधानमंत्री के डुमना आगमन पर राज्यपाल आनंदी बेन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान , राज्यमंत्री शरद जैन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, महापौर स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, विधायक अंचल सोनकर, अशोक रोहाणी, मनोनीत विधायक एलबी लोबो, भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष शिव पटेल, सीएस बसंत प्रताप सिंह, डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला, प्रशासन व पुलिस के अन्य प्रमुख अधिकारियों ने एयरपोर्ट में उनका स्वागत किया। पीएम ने सभी से कुशल क्षेम पूछी। इसके बाद वे राष्ट्रीय पंचायत में शामिल होने हेलीकाप्टर से मंडला के लिए रवाना हुए। चार हेलीकाप्टरों ने एक साथ उड़ान भरी, जिनमें पीएम व राज्यपाल, सीएम, सीएस व डीजीपी सवार थे। पीएम के आगमन को लेकर एयरपोर्ट के आसपास एसपीजी व अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने बनाया बड़ा सुरक्षा घेरा बना रखा था।

सिक्किम को पहला पुरस्कार
कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम शिवराज सिंच चौहान ने उन्हें तीर-कमान भेंट करके सम्मानित किया। इसके साथ ही आदिवासी विकास योजना का शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री ने यहां एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास किया। इस दौरान राष्ट्रीय पंचायत ई पुरस्कार का वितरण भी किया गया, जिसमें सिक्किम को पहला राष्ट्रीय पंचायत ई पुरस्कार दिया गया। उज्जवला योजना के लिए सरपंच अमरवती के साथ शहडोल जिले की सरपंच चुल्ली बैगा को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी शामिल रहीं।

हर राज्य में होगा वीरों का म्यूजियम
प्रधानमंत्री मोदी ने मंडला में सभा के दौरान विशाल जनसमूह को संबोधित किया। उनका फोकस ग्राम विकास पर केन्द्रित रहा। मोदी ने कहा कि दिल्ली की सरकार जनता के दिल की आवाज सुनती है। आप अपने दिल की आवाज को सुनिए और गांव के लिए कुछ कर गुजरने का इरादा कीजिए। सभी कुछ बदल जाएगा। गांधी के गांवों का सपना साकार होगा। उन्होंने जैविक खेती पर जोर दिया और कहा कि जन धन, वन धन और गोबर धन ये तीनों चीजें गांव की अर्थ व्यवस्था में बदलाव ला सकती हैं। उन्होंने ग्रामीणों को खेतों की मेड़ों पर बांस उगाने के साथ मधुमक्खी पालन की भी सलाह दी। गांवों के उत्थान के लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों को भी संकल्प दिलाया कि वे दिल से गांवों की तरक्की के लिए कार्य करें। पीएम ने घोषणा की कि हर राज्य में जनजातीय वीरों के आधुनिक म्यूजियम बनाए जाएंगे।

वीआइपी ड्यूटी में डॉक्टरों की 4 टीम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंडला दौरे के लिए डॉक्टरों की चार टीमें बनाई गई हैं। हर टीम के एम्बुलेंस में वेंटीलेटर, मानीटर, सम्बंधित ग्रुप के ब्लड एवं इमरजेंसी सुविधाएं हैं। एक टीम में डॉक्टर व टेक्निशियन के आठ लोग शामिल हैं। सीएमएचओ डॉ. एमएम अग्रवाल ने बताया कि एक टीम मंडला रवाना हो गई है। एक-एक टीम एयरपोर्ट और सर्किट हाउस में रहेगी। जबकि, एक ट्रांजिट टीम है, जो रूट पर रहेगी। एयरपोर्ट पर डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. हरि कृष्ण दामड़े, डॉ. राजन गॉडविन, डॉ रश्मि एवं डॉ. बृजेश दादरिया एयरपोर्ट रहेंगे।

Home / Jabalpur / PM मोदी ने एयरपोर्ट से ली कलेक्टरों की क्लास, इस तरह निकली मन की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो