जबलपुर के सभी सेंटर्स पर पहुंची Covshield vaccine, अब Vaccination का इंतजार

-जिले के 7 सेंटर्स पर होगा Covshield vaccine का Vaccination

By: Ajay Chaturvedi

Published: 15 Jan 2021, 06:16 PM IST

जबलपुर. कोरोना से जंग तो मार्च 2020 से ही लड़ रहा है देश का हर नागरि पर अब कोरोना को पूरी तरह से मात देने का वक्त आ गया है। जिले के सभी 7 सेंटर्स पर Covshield vaccine पहुंचा दी गई है। अब शनिवार को Vaccination शुरू होने का इंतजार है। बता दें कि वैक्सिनेशन का श्री गणेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे।

वैक्सिनेशन के पहले चरण में पहले दिन 700 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए सभी के पंजीकृत मोबाइल पर मैसेज भेजे जा चुके हैं। गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, बच्चों और 14 दिन में अन्य वैक्सीन लेने वाले को डोज नहीं लगेगी। यदि कोई वैक्सीन लगवाने के लिए मना करता है, तो उसे भी नहीं लगाया जाएगा।

जिले को पहली खेप में कुल 28 हजार 300 डोज मिले हैं। अधिकारियों ने अभी 12 हजार हेल्थकर्मियों को टीका लगाने का निर्णय लिया है। 28 दिन बाद सभी को दूसरा डोज लगेगा। जिले में बनाए गए सभी सात सेंटर्स का लाइव प्रसारण होगा। इसके लिए भी जरूरी तैयारी हो चुकी है। वहीं, वैक्सीन के साइड इफेक्ट होने पर त्वरित इलाज की भी व्यवस्था है। जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों को मेडिकल कॉलेज के कैंसर यूनिट के रिजर्व वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

वैक्सिनेशन के आंकड़े
जिले में पंजीकृत हेल्थकर्मी 23500
प्राप्त कुल वैक्सीन की डोज 27050
रेलवे अस्पताल को मिले डोज 170
सेना अस्पताल को मिले डोज 810
पहले चरण के लिए बनाए गए सेंटर 07
प्रत्येक सेंटर पर एक सेशन में लगाए जाने वाले डाेज 100

एक सेंटर पर 100 लोगों को ही लगेगा टीका
जिले में विक्टोरिया जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, रेलवे अस्पताल, पनागर, शहपुरा, कटंगी व सिहोरा को सेंटर बनाया गया है। पूर्व में मझौली को सेंटर बनाया गया था, पर बाद में इसे हटाकर सिहोरा का चयन किया गया है। सभी सातों सेंटर्स पर वैक्सीन लगाने के लिए जरूरी इंतजाम किए जा चुके हैं।

सीएमएचओ और वैक्सीनेशन से जुड़े अधिकारी इन सेंटर्स का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। प्रत्येक सेंटर पर एक दिन में अधिकतम 100 लोगों को ही वैक्सीन लगेगी। इस तरह पहले दिन सातों सेंटर पर अधिकतम 700 लोगों को वैक्सीन लगेगी।

समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक
सीएमएचओ डॉक्टर रत्नेश कुररिया ने बताया, वैक्सीन लगाने का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। एक दिन में एक सेशन होगा। वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक इंतजार करना होगा। शनिवार को पीएम सुबह 10.30 बजे वैक्सीनेशन का लाइव उद्धाटन करेंगे। सबसे पहले टीका किसी चिकित्सक और सफाई कर्मी को लगेगा। इसके लिए नाम का चयन भोपाल स्तर पर होना है। वैक्सीनेशन के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन सिर्फ COWIN ऐप पर ही होगा। वैक्सीन लगाने के बाद इसी एप पर जरूरी जानकारी भी अपलोड की जाएगी।

वैक्सीनेशन के लिए इन दस्तावेजों का विकल्प

वैक्सीनेशन के दौरान 15 डाक्यूमेंट्स में से एक देना होगा। यानी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट, कार्ड जो केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हो, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड पासबुक बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी किया गया पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, सर्विस कार्ड और वोटर कार्ड में से कोई एक की जानकारी अपलोड करना होगी।

टीका लगने की शर्त
-वैक्सीन सिर्फ 18 या उससे ऊपर की उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी
-यदि किसी को दूसरी बीमारी की वैक्सीन भी लगनी है, तो कोविड और अन्य बीमारी की वैक्सीन में 14 दिन का अंतर होना चाहिए
-यदि किसी में कोरोना के लक्षण हैं, तो उसे ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद टीका लगाया जाएगा
-कोरोना मरीज जिनको मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज या प्लाज्मा दिया गया है, उन्हें ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद टीका लगेगा
-बीमार और अस्पताल में भर्ती लोग चाहे किसी भी बीमारी से ग्रसित हों, उन्हें बीमारी से रिकवर होने के 4 से 8 हफ्ते बाद ही कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी

इन लोगों को लगेगी
-जो कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं
-कार्डियक, न्यूरोलॉजिकल, पलमोनरी, मेटाबॉलिक, HIV मरीजों को वैक्सीन लगाई जाएगी
-हाई रिस्क वाले लोग
-10 प्रतिशत वैक्सीन रिजर्व रहेगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार हर वैक्सीनेशन सेशन में टीका लगवाने वालों की संख्या 100 से ज्यादा नहीं होगी। हर सेंटर्स पर 10 प्रतिशत वैक्सीन रिजर्व रखा जाएगा। क्योंकि इतने डोज वेस्टेज में जा सकते हैं। जैसे-जैसे वैक्सीनेशन आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए भोपाल मुख्यालय से जानकारी और सेंटर्स के नाम तय होंगे।

Corona virus Narendra Modi
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned