यहां के रसगुल्लों के लिए थम जाते हैं वाहनों के पहिए

यहां के रसगुल्लों के लिए थम जाते हैं वाहनों के पहिए

Lali Kosta | Publish: Jan, 10 2016 06:51:00 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

अजब है स्वाद, जायका ऐसा कि इस रसगुल्ले पर बन चुके हैं गीत, दूल्हा भी करता है इसकी फरमाईश


नीरज मिश्र @ जबलपुर। खालो-खालो मोरे मेहमान... कटंगी को रसगुल्ला..। ठेठ बुंदेली अंदाज में ये पंक्तियां किसी और के लिए नहीं, बल्कि रसगुल्लों के लिए लिखी गई हैं। लोक कलाकार बकायदा मंचों पर इसका गायन भी करते हैं। दरअसल कटंगी का रसगुल्ला है ही इतना लजीज कि इसके लिए वाहनों के पहिए तक थम जाते हैं। दशकों पुरानी दुकानों पर मिट्टी के कुल्हड़ में रसगुल्ले खरीदने के लिए कतारें लगती हैं। और तो और इस क्षेत्र में आने वाली बारातों में वर पक्ष की खास फरमाईश रहती है कि बारातियों का स्वागत कटंगी के रसगुल्लों से किया जाए...।

gulab jamun

ये है रसगुल्लों की खासियत
कटंगी में बनने वाले रसगुल्ले बेहद स्वादिष्ट होते हैं। शुद्ध घी और खोए से इन्हें बनाया जाता है। घरों में बनने वाले रसगुल्लों से इनका साइज चार गुना होता है। रसगुल्ला बनाने वाले राजेश जैन बताते हैं कि उनकी दुकान 110 साल से संचालित है। वे पिछले 20 वर्षों से रसगुल्ले बना रहे हैं। आम रसगुल्लों की तरह ही हम इन रसगुल्लों को बनाते हैं। बस शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जाता है। उपयोग में लाया जाने वाला खोया भी आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से आने के कारण शुद्ध होता है।

gulab jamun

दूसरे जिले में भी जाते है रसगुल्ले
जबलपुर, दमोह, सागर रूट पर कटंगी ब्लॉक स्थित है। इसलिए इन रूटों पर जाने वाले यात्री कटंगी में रसगुल्ले खाने के लिए जरूर रुकते हैं। यात्री इन रसगुल्लों को पैक कराके भी ले जाते हैं।

gulab jamun

हांडी में होते हैं पैक
इन रसगुल्लों को पैक करने का तरीका भी अलग है। इन्हें मिट्टी से बनी हांडी में पैक किया जाता है, ताकि यात्रा के दौरान इनका साइज न बिगड़े। दूरदराज से आने वाले यात्री हांडियों में रसगुल्ले पैक कराके ले जाते हैं। 

15 से 20 रुपए का गुलाब जामुन
यहां बने गुलाब जामुन की 15 से 20 रुपए होती है। दुकानदारों का कहना है कि इन्हें बनाने में लागत अधिक आती है। वहीं अन्य स्थानों पर बिकने वाले गुलाब जामुनों से इनका साइज भी कई गुना होता है। दो रसगुल्ले ही एक व्यक्ति का पेट भरने के लिए काफी हैं।



वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें...


वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें...

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned