नवरात्र पर दमक उठा यहां का बाजार

जबलपुर में , 45 फीसदी तक ज्यादा कारोबार, दशहरा तक ग्राहकी तेज रहने की उम्मीद

By: shyam bihari

Published: 18 Oct 2020, 09:16 PM IST

जबलपुर। नवरात्र पर जबलपुर में भी बाजार की चमक तेज हो गई। बैठकी के दिन प्रमुख क्षेत्रों में अच्छा कारोबार हुआ। यह सामान्य दिनों की अपेक्षा 25 से 45 फीसदी अधिक रहा। व्यापारी जितनी उम्मीद लगाए थे, लगभग उसी के अनुरूप व्यापार हुआ। कोरोना के संक्रमण से बचाव का ध्यान रखते हुए लोग दुकानों पर पहुंचे। पूरी सावधानी रखते हुए उन्होंने अपनी जरुरत की चीजें खरीदी। बाजार के जानकार आने वाले दशहरा पर्व तक कारोबार की यही रफ्तार रहने की उम्मीद जताई जता रहे हैं। बाजार में ग्राहकी तेज रहने का एक और कारण शासकीय कार्यालयों में शनिवार का अवकाश था। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों की संख्या में बाजार में ज्यादा रही। इस बीच आने वाले दिनों में कई विभागों में बोनस भी मिलेगा, तब व्यापार में तेजी का ग्राफ और बढ़ेगा। फिलहाल बैठकी के पहले दिन बाजारों में कारोबार अच्छी स्थिति में रहा। इसी प्रकार ऑनलाइन खरीदी के ऑर्डर भी बड़ी संख्या में हुए। एक अनुमान के अनुसार प्रमुख क्षेत्रों में करीब 35 से 40 करोड़ का कारोबार है।

सराफा- त्यौहार और आगामी शादियों के सीजन को देखते हुए सराफा कारोबार में तेजी दिखी। सराफा बाजार की बात करें तो पूरे दिन और शाम तक काफी संख्य में ग्राहक दुकानों में नजर आए। उन्होंने अपनी पसंद की ज्वेलरी खरीदी। साथ ही उसकी बुकिंग भी कराई। कारोबार से जुड़े जानकारों के अनुसार एक दिन में 5 से 6 करोड़ का कारोबार इस क्षेत्र में हुआ।
ऑटोमोबाइल- कार और मोटरसाइकल की बिक्री के लिहाज से नवरात्र का पहला दिन अच्छा साबित हुआ। ज्यादा बिक्री कार की हुई। लगभग 60 से 70 कार ग्राहक अपने घर ले गए। रविवार को इससे दोगुनी बुकिंग ग्राहकों ने कराई है। वहीं करीब 175 मोटरसाइकल और स्कूटर की बिक्री हुई। सभी मिलाकर करीब 5 करोड़ का व्यापार हुआ।
इलेक्ट्रॉनिक्स- कंपनियों ने नए उत्पादों को त्यौहार के लिए बाजार में उतारा है। उसका असर भी दिखाई दिया। कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन की बिक्री सामान्य दिनों की अपेक्षा 25 से 30 फीसदी अधिक हुई। दुकानों में टीवी, फ्रीज और वाशिंग मशीन जैसे पारंपरिक घरेलू उपकरणों की सेल में भी फर्क दिखाई दिया।
कपड़ा- साडिय़ों का बाजार अभी खूब चल रहा है। नवरात्र के अलावा करवाचौथ निकट है। इसलिए साड़ी के शोरूम में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही। इसी प्रकार बच्चों के कपड़ों की बिक्री भी तेज हो गई है। दुकानों में नए डिजाइन और वेरायटी के कपड़े आ चुके हैं। एक अनुमान के अनुसार 3 से 4 करोड़ का कारोबार रेडीमेड कपड़ा क्षेत्र में हुआ।
रियल इस्टेट- कोरोनाकाल में भी रियल इस्टेट की स्थिति ठीक रही। बैठकी के शुभ मुहूर्त पर काफी संख्या में लोगों ने घरों क खरीदी की। इसी प्रकार बुकिंग भी कराई। कई ग्राहक ऐसे थे जिन्होंने शनिवार को गृह प्रवेश भी किया। यही स्थिति प्लॉट खरीदी को लेकर रही। जानकारों ने बताया कि इस क्षेत्र में 6 से 8 करोड़ रुपए का कारोबार होने का अनुमान लगाया है।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned