scriptट्रेन की एक झलक पाने के लिए स्टेशन तक खिंचे चले आए | Train leaves without any frills at Jabalpur-Gondia broad gauge | Patrika News

ट्रेन की एक झलक पाने के लिए स्टेशन तक खिंचे चले आए

locationजबलपुरPublished: Jan 04, 2021 09:10:18 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलुपर रेलवे स्टेशन जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज पर बिना तामझाम के ट्रेन रवाना
 
 

ट्रेन की एक झलक पाने के लिए स्टेशन तक खिंचे चले आए

train jabalpur

जबलपुर- जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज पर लम्बे इंतजार के बाद रविवार को पहली बार सुपरफास्ट ट्रेन दौड़ी। गया से चेन्नई तक जाने वाली ट्रेन 02389 जबलपुर से नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया के रास्ते आगे के सफर पर निकली। ब्रॉडगेज परियोजना के पूरा होने के बाद इस रूट से शुरूकी गई पहली सुपरफास्ट ट्रेन बिना किसी तामझाम रवाना हुई।

रेलवे की ओर से इस रूट पर पहली इलेक्ट्रिक यात्री गाड़ी के स्वागत के लिए जबलपुर स्टेशन पर भले कोई इंतजाम नहीं थे, लेकिन रेलमार्ग में पडऩे वाले स्टेशनों के पास रहने वाले लोगों से लेकर यात्रियों के चेहरे खुशी से दमक रहे थे। नैनपुर रूट पर पडऩे वाले ग्वारीघाट सहित अन्य छोटे स्टेशन जहां पर सुपरफास्ट का ठहराव नहीं था, वहां पर भी ट्रेन गुजरने के समय पर लोग उसके स्वागत में उमड़ें। वर्षों पुराना सपना अपनी आंखों के सामने से गुजरती तेज रफ्तार ट्रेन को देखते पूरा हुआ। चेन्नई तक का सफर अब कम समय में पूरे होने से बालाघाट-बल्लारशाह के रास्ते दक्षिण भारत के सफर को लेकर यात्री भी उत्साहित थे। गया-चेन्नई एग्मोर 02389/90 अभी तक जबलपुर आकर इटारसी-नागपुर होकर बल्लारशाह की ओर जाती थी। यह ट्रेन जबलपुर-गोंदिया तक ब्रॉडगेज बन जाने से रविवार से नैनपुर-बालाघाट होकर बल्लारशाह जाएगी। सप्ताह में एक दिन चलने वाली ट्रेन गया-चेन्नई सेंट्रल के बीच चलेगी। ट्रेन को जबलपुर से बल्लारशाह के बीच नैनपुर, बालाघाट और गोंदिया में स्टॉपेज दिया गया है। नए रूट से जबलपुर के रास्ते उत्तर से दक्षिण भारत की दूरी 270 किमी घट गई है। यात्रा समय में लगभग पांच घंटे कम हो गए हैं।
एसइसीआर के स्टाफ ने सम्भाली कमान
रविवार को गया-चेन्नई सुपरफास्ट अपने निर्धारित समय से 10 मिनट देरी से जबलपुर पहुंची। प्लेटफॉर्म-6 पर ट्रेन के पहुंचने के बाद रनिंग स्टाफ बदला। इस ट्रेन को रूट पर दौड़ाने के लिए दक्षिण-पूर्व मध्य रेल के कर्मी आए थे। उन्होंने पमरे के स्टाफ से गोंदिया की ओर टे्रन ले जाने के लिए प्रभार लिया। रेल और यात्री सुरक्षा के लिए जीआरपी की हाउबाग चौकी के जवान जबलपुर से नैनपुर तक पेट्रोलिंग पर जाने के लिए ट्रेन पर सवार हुए। रूट बदलने से लगेज/पार्सल व्यवस्था में भी बदलाव आया।

रेलवे की ओर से जबलपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के नए रूट पर रवाना होने से पहले भले ही कोई औपचारिक कार्यक्रम का आयोजन ना किया हो, लेकिन स्टेशन पर यात्रियों और कर्मियों ने अपने अंदाज में ट्रेन का नए सफर पर स्वागत किया। ट्रेन को नए रुट से सफर के लिए गार्ड ने जैसे ही हरी झंडी दिखाई यात्रियों और रेल कर्मचारियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। गोंदिया के रास्ते पहले सफर पर ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी नागपुर रेल मंडल के लोको पायलट डीएम चामुस्कर, सहायक चालक विवेक कुमार, गार्ड पीडी मेवाती ने सम्भाला। टिकट परीक्षक स्क्वॉड में एके पांडे, एसके लिल्हारे, आरके ठाकुर, नीरज बघेल शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो