script 1 लाख हजार 85 हजार घरों में लगेंगे नए स्मार्ट मीटर... घर बैठे कर सकेंगे रिचार्ज | New smart meters will installed in 1 lakh thousand 85 thousand house | Patrika News

1 लाख हजार 85 हजार घरों में लगेंगे नए स्मार्ट मीटर... घर बैठे कर सकेंगे रिचार्ज

locationजगदलपुरPublished: Dec 26, 2023 05:34:45 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

Chhattisgarh News : बस्तर जिले के 1 लाख 85 हजार बिजली उपभोक्ताओं (घरेलू, कमर्शियल, कृषि) के घरों में प्रीपेड डिजिटल स्मार्ट मीटर लगाने का काम अब नए साल 2024 से शुरू होगा।

meter.jpg
Jagdalpur News : बस्तर जिले के 1 लाख 85 हजार बिजली उपभोक्ताओं (घरेलू, कमर्शियल, कृषि) के घरों में प्रीपेड डिजिटल स्मार्ट मीटर लगाने का काम अब नए साल 2024 से शुरू होगा। दरअसल नवंबर 2022 से ही स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होना था। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने इसके लिए बाकायदा टेंडर प्रक्रिया भी कर दी थी।
यह भी पढ़ें

बीवी के यार का पति ने किया मर्डर... दगेबाजी के बदले की आग में टांगी से मारकर की हत्या



टेंडर प्रक्रिया होने के बाद 10 नवंबर को इसे खोलना था। टेंडर खोलने के दौरान तकनीकी दिक्कत आने से यह प्रक्रिया अटक गई थी, लिहाजा मीटरों को स्मार्ट मीटर में तब्दील करने का काम जनवरी, 2024 से शुरू करने की तैयारी चल रही है। बस्तर जिले में कुल 1 लाख 85 हजार 499 विद्युत उपभोक्ता हैं, जिनमें 36284 शहरी और 1 लाख 49 हजार 215 ग्रामीण उपभोक्ता शामिल हैं।
बिजली विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रीपेड मीटर में एक छोटा सा मॉडम लगा रहेगा। जिसे सर्वर के साथ- साथ उपभोक्ताओं के मोबाइल से कनेक्ट कर दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को हर समय जानकारी उपलब्ध रहेगी, कि उनके पास कितना बैलेंस बचा है और वे कितनी यूनिट बिजली का उपयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

नहीं बिक रहा धान... खरीदी केंद्र में जमा हो रही बोरियां, उठाव की मांग



रिचार्ज समाप्त होने से पहले ही सर्वर के जरिए उपभोक्ताओं के फोन पर बैलेंस रिचार्ज करने का मैसेज चला जाएगा। प्रीपेड मीडर की रीडिंग को बिना लोकेशन पर गए सर्वर रूम या ऑफिस में बैठकर ही कंप्यूटर से देखा जा सकेगा। इसके अलावा विभाग ने इस एक एप से भी जोड़ने की तैयारी कर रखी है। जिसके तहत आने वाले समय में उपभोक्ता रीडिंग को देखकर अपने आप बिल जनरेट कर सकेंगे। विभाग का मानना है की स्मार्ट मीटर लगने से काम काज में तेजी आएगी और मैन पावर भी कम लगेंगे।
भाजपाइयों ने सुशासन दिवस पर मार्केट में चलाया स्वच्छता अभियान

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेई की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाते हुए भाजपा जिला स्वछता विभाग ने संजय मार्केट में स्वछता अभियान चलाया। इस दौरान बाजार पहुंचे लोगों और व्यापारियों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और विधायक किरण सिंह देव, भाजपा जिला उपाध्यक्ष योगेंद्र पाण्डेय, जिला महामंत्री रामाश्रय सिंह,निगम नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे, नगर मण्डल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता,अश्वनी सरडे आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो