Ganesh Chaturthi 2019: बस्तर चो राजा भक्तों के साथ होंगे ऑनलाइन, फेसबुक, यू ट्यूब पर होगा लाइव शो

Ganesh Chaturthi 2019: बस्तर चो राजा भक्तों के साथ होंगे ऑनलाइन, फेसबुक, यू ट्यूब पर होगा लाइव शो
Ganesh Chaturthi 2019: अब घर बैठे फेसबुक यूट्यूब पर कीजिए बस्तर चो राजा के लाइव दर्शन

Badal Dewangan | Publish: Sep, 02 2019 10:57:14 AM (IST) Jagdalpur, Jagdalpur, Chhattisgarh, India

Ganesh Chaturthi 2019: पिछले 22 सालों सें शहर का बालाजी युव गणेश समिति हर गणेश चतुर्थी पर्व पर साल कुछ नया करता आ रहा है।

जगदलपुर. बालाजी वार्ड में पंडाल को कोलकाता के राधाकृष्ण मंदिर का रूप दिया गया है। बालाजी वार्ड में 22 साल से बालाजी युवा गणेश उत्सव समिति आकर्षक पंडाल में गणेश प्रतिमा स्थापित करती आ रही है। इस बार यहां का गणेशोत्सव पूरे बस्तर में खास होने जा रहा है, क्योंकि इस बार बप्पा यहां से अपने भक्तों से ऑनलाइन जुड़ेंगे। दरअसल इस साल समिति ने डिजीटल इंडिया (Digital India) को लेकर पहल करते हुए आरती व अन्य आयोजन का फेसबुक, यू ट्यूब और इंस्टाग्राम में लाइव प्रसारण का इंतजाम किया है।

लालबाग चा राजा की तर्ज पर प्रतिमा विराजित
आयोजन समिति के शुभम तिवारी और अविलास भट्ट को इस काम का जिम्मा दिया गया है। पत्रिका से बातचीत करते हुए शुभम तिवारी ने बताया कि उनकी समिति हर साल कुछ नया करती है और इस साल भी ऐसा ही हो रहा है। 1998 से लेकर अब तक कई नए प्रयोग पंडाल में किए गए हैं लेकिन इस बार लाइव आरती खास प्रयोग है। इसका आइडिया अविलास भट्ट ने समिति के सामने रखा था। शुभम बताते हैं कि पंडाल में मुंबई के लालबाग चा राजा (Lalbaghcha Raja) की तर्ज पर प्रतिमा विराजित की जाती है इसलिए इसे बस्तर चो राजा नाम से भी जाना जाता है।

देश-दुनिया के भक्त सीधे जुड़ सकते हैं
लाइव आरती के साथ ही समिति ने गणेशोत्सव के दौरान होने वाले अन्य आयोजन जैसे, हवन-पूजन, भंडारा और झांकी के साथ विसर्जन यात्रा को भी लाइव दिखाने की व्यवस्था की है। सोशल मीडिया के तीन प्रमुख प्लेटफार्म पर जाकर पेज लाइक करके समिति के आयोजन से देश-दुनिया के भक्त सीधे जुड़ सकते हैं। समिति के अध्यक्ष हरीश पारेख और उपाध्यक्ष राजा तिवारी ने बताया गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त पर बप्पा की प्रतिमा स्थापित होगी।

शहर में सजे आकर्षक पंडाल, आज से 30 से 40 जगहों पर दिखेंगे बप्पा
शहर में अलग-अलग मोहल्लों में गणेशोत्सव समिति के द्वारा पंडाल सजाए गए हैं। करीब ३० से ४० जगहों पर सार्वजनिक गणेश उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। हर समिति अलग-अलग थीम पर पंडाल सजा चुकी है। आकर्षक पंडाल और मूर्तियां बनाने के लिए इस साल बड़ी संख्या में कोलकाता से कारीगर पहुंचे हुए हैं। शहर के पंचपथ में जहां पंडाल का निर्माण पेरिस में बनाए गए भवनों के रूप में किया जा रहा है तो वहीं बालाजी वार्ड में राधाकृष्ण मंदिर आकर्षण का केंद्र होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned