scriptपीएचडी पूरा करने से पहले इस सॉफ्टवेयर से करना होगा रिसर्च पेपर की जांच, तभी मिलेगी डिग्री | PhD scholar Research paper will be checked by Urkund software | Patrika News

पीएचडी पूरा करने से पहले इस सॉफ्टवेयर से करना होगा रिसर्च पेपर की जांच, तभी मिलेगी डिग्री

locationजगदलपुरPublished: Nov 17, 2019 02:03:19 pm

Submitted by:

CG Desk

नकल का डर, एक भी रिसर्चर ने जमा नहीं कराई थिसिस, सॉफ्टवेयर की कसौटी पर खुद को परखने हिम्मत नहीं।

पीएचडी पूरा करने से पहले इस सॉफ्टवेयर से करना होगा रिसर्च पेपर की जांच, तभी मिलेगी डिग्री

पीएचडी पूरा करने से पहले इस सॉफ्टवेयर से करना होगा रिसर्च पेपर की जांच, तभी मिलेगी डिग्री

जगदलपुर . बस्तर विश्वविद्यालय में चार साल पहले डॉक्टरेट की उपाधि पाने की चाहत रखने वालों के लिए सुविधा शुरु की गई थी। पीएचडी के इस प्रोग्राम को लांच होने के बाद संभाग भर के शोधार्थियोंं ने विभिन्न विषयों में इसमें दाखिला भी लिया। इधर बस्तर के लोगों को ऐसा लगने लगा कि इतनी तादाद में जो डाक्टरेट की उपाधि लेंगे उनके शोध का फायदा संभाग को मिलेगा साथ ही कालेज व विश्वविद्यालय में योग्य प्राध्यापकों की कमी भी दूर होगी।
बस्तर विश्वविद्यालय ने बाकायदा इन शोधार्थियों का अलग अलग स्तर पर प्रवेश परीक्षा ली गई। चयनित शोधार्थियों से रिसर्च के अभिरुचियों के बारे में पूछताछ की गई। इसके बाद गाइड का चयन करवाया गया। इन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद इन्हें पीएचडी स्कॉलर्स बनाने क्लासेस भी शुरू हुई। शुरुआत में जोश- खरोश के कुछ सार्थक परिणाम भी आए। धीरे- धीरे उत्साह ठंडा होता चला गया। नौबत यह हुई कि अब न तो शोधार्थी नजर आ रहे है न ही नए शोधार्थियों के लिए अवसर बन पा रहा है।
10 प्रतिशत से अधिक नकल तो होंगे रिजेक्ट
शोधपत्रों के आधार पर पीएचडी की उपाधि दी जानी है। इन शोधपत्र की जांच- परख के लिए यूनिवर्सिंटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी ) ने सभी विश्वविद्यालयों को प्लेगेरिज्म उरकुंड साफटवेयर उपलब्ध कराया है। इस साफ्टवेयर के उपयोग से किसी भी शोधपत्र का तुरतफुरत अध्ययन किया जा सकता है। दरअसल यह साफ्टवेयर न सिर्फ शोधपत्र का अध्ययन करेगा बल्कि यह बता देगा कि इसमें कितने प्रतिशत सामग्री मौलिक व कितनी नकल की गई है। नकल का प्रतिशत यदि 10 प्रतिशत से अधिक होगा तो यह शोधपत्र मान्य ही नहीं होगा। शोधार्थियों को यह स्पष्ट बताना होगा कि यह शोध सामग्री किस संदर्भ से उठाई गई है। यहीं वजह है कि ज्यादातर शोधार्थी इससे बचने की कोशिश में अपने शोध जमा करने हिचक रहे हैं।
विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रोग्राम चलाया जा रहा है। लगभग चार साल हो गए हैं। जो भी शोधार्थी अपना शोधपत्र जमा करवाएंगे, उसकी जांच-परख उरकुंड साफ्टवेयर के जरिए की जाएगी। शोधार्थियों व गाइड को कहा गया है कि उनके शोधपत्र की जांच इसी साफ्टवेयर के जरिए हो। फिलहाल किसी ने इसे जमा नहीं करवाया है।
प्रो. एसके सिंह, कुलपति, बविवि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो