scriptनजदीकी डाकघर शाखा में भी आमजन करा सकेंगे आधार पंजीयन | Aadhaar registration can be made in the nearby post office branch. | Patrika News

नजदीकी डाकघर शाखा में भी आमजन करा सकेंगे आधार पंजीयन

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2018 10:17:25 am

Submitted by:

Teena Bairagi

-डाकघर में शुरु हुआ आधार पंजीयन

postal

नजदीकी डाकघर शाखा में भी आमजन करा सकेंगे आधार पंजीयन

-डाकघर में शुरु हुआ आधार पंजीयन
-पांच सौ से अधिक उप—डाकघरों में सुविधा देने पर जोर
जयपुर
डाक विभाग ने आमजन को आधार पंजीयन की सुविधा देने के लिहाज से हर जिले के उप डाकघरों में भी पंजीयन बनाने की सुविधा शुरु कर दी है। विभाग ने पांच सौ से अधिक शाखा डाकघरों का चयन किया है। इनमें पंजीयन सुविधा देने की तैयारी चल रही है। कुछ उप—डाकघरों में काम शुरु हो चुका है वहीं बाकी में जल्द ही ये सुविधा आमजन को मिल सकेगी।
विभाग की मानें तो सरकार ने आधार पंजीयन की अनिवार्यता लागू कर दी है। इससे लोग परेशान होकर पंजीयन कार्यालय तक जाकर ही पंजीयन कराने को मजबूर हो रहे है। इसे परेशानी का हल निकालते हुए हुए ही नजदीकी उप—डाकघरों से भी ‘आधार पंजीयन’ की सुविधा देने का फैसला किया है। विभाग ने कुछ समय पहले डाकघरों से इस सुविधा की शुरुआत की थी लेकिन सुविधा का लाभ हर छोटे से छोटे कस्बे और गांव—ढाणी के लोगों को मिल सके इसी मंशा से अब प्रदेश के पांच सौ अधिक उप—डाकघरों में इसकी कवायद की गई है।
राजस्थान डाक परिमंडल ने पूरे प्रदेशभर में आधार पंजीयन खोलने का निर्णय लिया है। अब विभाग इसकी कवायद में जुट गया है। इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी आधार पंजीयन केंद्र शुरु किए जाएंगे। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले सप्ताह पायलट फेेज में चयनित डाकघरों को ‘आधार एनराॅलमेन्ट सेन्टर एवं आधार अपडेशन सेंटर’ के रूप में स्थापित किया गया है। इस सुविधा का लाभ बड़ी संख्या में आम जन को मिल सकेगा।
फैक्ट फाइल—
पूरे प्रदेश में है— 1335 विभागीय डाकघर
इसमें से 47 प्रधान डाकघर हैं
वहीं 8 हजार 900 शाखा डाकघर हैं
इन डाकघरों में 24 हजार डाककर्मी हैं
इसमें से 13 हजार ग्रामीण डाक सेवक काम कर रहे हैं
जबकि राजधानी जयपुर की बात करें तो—
80 डाकघर हैं इसमें 3 प्रधान डाकघर हैं
और 15 शाखा डाकघर शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो