scriptकिसानों की आय दोगुना करने के लिए रिसर्च और समन्वित खेती जरूरी | Agriculture Minister Dr Prabhulal Saini | Patrika News
जयपुर

किसानों की आय दोगुना करने के लिए रिसर्च और समन्वित खेती जरूरी

मेडिसनल प्लांट्स की खेती को बढ़ावा देने पर भी किया जा रहा है विचार…

जयपुरJan 06, 2018 / 04:06 pm

rajesh walia

Agriculture Minister Dr Prabhulal Saini
जयपुर।

राज्य में किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृषि विभाग अब जैतून के साथ ही अन्य मेडिसनल प्लांट की खेती को बढ़ावा देने पर विचार कर रहा है। इसके साथ ही नई व्यापारिक उपयोग की फसलों को तैयार करके उनकी खेती को बढ़ावा देने के निर्देश भी कृषि विश्वविद्यालयों को दिए गए है।
कृषि मंत्री डॉ प्रभुलाल सैनी ने कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिए हैं कि वे विश्वविद्यालय में पढ़ाई और विस्तार के कामकाजों के साथ ही ऐसी रिसर्च करें जिससे किसानों की आय को दोगुना करने में मदद मिल सके।
पहले बढ़ाई नजदीकियां, फिर अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर एक साल तक किया शर्मनाक काम

आपको बता दें कि कृषि मंत्री के निर्देश पर पहली बार कृषि, पशुपालन, कृषि विश्वविद्यालयों से जुड़े अधिकारी और विशेषज्ञों ने एकजुट होकर किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर मंथन किया है।
कृषि मंत्री की अध्यक्षता में हुए इस मंथन में मंत्री ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए नवाचारों को बढ़ावा देने के साथ ही क्लाइमेंट और जरूरत के हिसाब से नई फसलों की पैदावार को बढ़ावा देने के निर्देश भी दिए गए हैं।
‘मरुधरा’ राजस्थान आया बर्फानी सर्दी की चपेट में, घने कोहरे और शीतलहर ने लगाया जनजीवन पर ब्रेक

अब विभाग इस तैयारी में जुट गया है कि नए इनोवेशन, मेडिसनल प्लांट और समन्वित खेती के लिए किसानों को प्रेरित किया जाए। ताकि उनकी आमदनी बढ़ने के साथ ही परंपरागत कृषि के साथ ही नए काम राज्य में हो सके।

Home / Jaipur / किसानों की आय दोगुना करने के लिए रिसर्च और समन्वित खेती जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो