script2,300 साल बाद खोजा गया सिकंदर महान का बाथरूम | Patrika News
जयपुर

2,300 साल बाद खोजा गया सिकंदर महान का बाथरूम

एगई का महल, 2,300 साल से भी पहले सिकंदर महान के पिता के शासनकाल के दौरान बनाया गया था

जयपुरMay 14, 2024 / 05:22 pm

Shalini Agarwal

एगई का महल, 2,300 साल से भी पहले सिकंदर महान के पिता के शासनकाल के दौरान बनाया गया था

एगई का महल, 2,300 साल से भी पहले सिकंदर महान के पिता के शासनकाल के दौरान बनाया गया था

जयपुर.पुरातत्वविदों ने एगई महल में सिकंदर द्वारा इस्तेमाल किए गए बाथरूम की खोज की है। यह एक महल है जो इतिहास के स्वर्ण युग का प्रतीक है, जो राजा फिलिप द्वितीय की हत्या और उनके 20 वर्षीय बेटे राजा अलेक्जेंडर महान की ताजपोशी का गवाह है। प्राचीन मैसेडोनियन साम्राज्य के औपचारिक केंद्र में स्थापित, 15,000 वर्ग मीटर का एगई महल, पार्थेनन के आकार का तीन गुना है, इसके गेट वाली शहर की दीवारें, आंगन, मंदिर, अभयारण्य, थिएटर, महल, बॉक्सिंग स्कूल और कब्रें हैं। अब, पुरातत्वविदों ने उस महल और बाथरूम की खोज की है जहां किशोर अलेक्जेंडर अपने बचपन के साथी सैन्य सेकंड-इन-कमांड हेफेस्टियन के साथ स्नान करता था।
करना चाहता था दुनिया पर राज

इस बाथरूम चट्टान को काटकर बनाई गई एक विशाल नाली और एक सामुदायिक स्नानघर है। यह वह जगह रही होगी जहां सिकंदर महान ने अपने साथियों हेफेस्टियन और उन सभी युवाओं के साथ स्नान किया था, जो उसके साथ अभियानों पर यात्रा करते थे। इन्होंने ने ही उसकी मृत्यु के बाद उसके साम्राज्य पर विवाद खड़ा किया था। हालांकि सिकंडर के शयनकक्ष की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है लेकिन महल के सभी क्वार्टर वहीं हैं। मैसेडोनिया के राजा फिलिप द्वितीय और एपिरस की रानी ओलंपियास का बेटा, अलेक्जेंडर सभी समय के सबसे महत्वाकांक्षी सैन्य कमांडरों में से एक था, जिसने प्रसिद्ध रूप से घोषणा की थी कि वह ‘दुनिया का राजा’ बनना चाहता है।
पिता की हत्या की थी अंगरक्षक ने

विश्व-प्रसिद्ध दार्शनिक अरस्तू द्वारा प्रशिक्षित सिकंदर उस वक्त सिंहासन पर बैठा, जब उसकी बहन क्लियोपेट्रा की शादी के दौरान उसके पिता की एक अंगरक्षक द्वारा हत्या कर दी गई थी। 336 ईसा पूर्व में अपने शासनकाल से लेकर 13 साल बाद अपनी मृत्यु तक, उन्होंने दुनिया के अब तक देखे गए सबसे बड़े साम्राज्यों में से एक का निर्माण किया, जो ग्रीस से मिस्र तक और भारतीय उपमहाद्वीप की गहराई तक फैला हुआ था। अब, 16 साल की €20 मिलियन की परियोजना के बाद, पुरातात्विक टीम ने 1,400 वर्ग मीटर के बैंक्वेट हॉल मोजाइक, संगमरमर के फर्श और महल के स्तंभों को रीस्टोर कर दिया है, और सैकड़ों कीमती कलाकृतियों की खोज की है।

Hindi News/ Jaipur / 2,300 साल बाद खोजा गया सिकंदर महान का बाथरूम

ट्रेंडिंग वीडियो