scriptराजस्थान में भजनलाल सरकार ने बदला इस योजना का नाम, ये होगा नया नाम, गाइड लाइन जारी | Bhajanlal Government Changed Of Scholarship Scheme New Name And Guideline Released Rajasthan BJP | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बदला इस योजना का नाम, ये होगा नया नाम, गाइड लाइन जारी

Rajasthan News : कांग्रेस सरकार में होनहार छात्रों-छात्राओं को विदेश पढ़ाई के लिए शुरू की गई राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का नाम भाजपा सरकार ने बदल दिया है। अब इसे स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत चलाया जाएगा।

जयपुरMar 17, 2024 / 08:10 am

Kirti Verma

bhajanlal_sharma.jpg

CM Bhajanlal Sharma

Rajasthan News : कांग्रेस सरकार में होनहार छात्रों-छात्राओं को विदेश पढ़ाई के लिए शुरू की गई राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना का नाम भाजपा सरकार ने बदल दिया है। अब इसे स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत चलाया जाएगा। योजना का नाम बदलने के साथ ही सरकार ने विदेश शिक्षा का दायरा घटा दिया है। पहले जहां 500 छात्रों को विदेश में पढ़ाई का अवसर मिलता था, अब 300 छात्रों को विदेश जाने का मौका मिलेगा। वहीं, सरकार 200 छात्रों को देश के ही उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाएगी। कॉलेज आयुक्तालय की ओर से योजना की विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

पुराने आवेदनों का होगा पुन: परीक्षण
सत्र 2023-24 में आए आवेदनों का उच्च शिक्षा विभाग की ओर से पुन: परीक्षण किया जाएगा। योग्य कुल 500 आवेदनों में इन्हें शामिल किया जाएगा। आवेदनों की अंतिम चयन के लिए कमेटी का गठन भी किया गया है। इसमें अध्यक्ष अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव उच्च शिक्षा, सदस्य आयुक्त कॉलेज शिक्षा, वित्तीय सलाहकार, विषय विशेषज्ञ और संयुक्त निदेशक शामिल हैं। इस गाइड के अनुसार अब पुरानी योजना में आवेदन करने वाले छात्रों के आवेदनों की जांच की प्रक्रिया पुन: शुरू होगी। उन्हें वापस प्रक्रिया में शामिल होना पड़ सकता है। इससे उनका विदेश पढ़ाई का सपना भी अधूरा रह गया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा सहित पांच के खिलाफ भ्रष्टाचार – धोखाधड़ी आरोप तय, 18 साल पुराना मामला



एक अप्रेल से खुुलेगा पोर्टल
छात्रवृत्ति के लिए सभी आवेदन राज्य सरकार के पोर्टल / वेबसाइट पर जनाधार माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। विद्यार्थी से आवेदन प्राप्त करने के बाद चयन किए जाने तक समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर ही निष्पादित की जाएगी। छात्रवृत्ति अवॉर्ड के आवेदन के लिए पोर्टल 1 अप्रेल से मूल्यांकन के अंतिम चरण तक या 300-200 चयन पूर्ण होने तक खुला रहेगा। इसके बाद पोर्टल बंद रहेगा। हर साल 16 जनवरी से 31 मार्च तक पोर्टल बंद रहेगा।

Home / Jaipur / राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बदला इस योजना का नाम, ये होगा नया नाम, गाइड लाइन जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो