scriptराजस्थान में मसालों की नामी कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई, 12 हजार किलो मसाले सीज.. जांच लें इनमें से कौनसा आपके घर में | Big action in Rajasthan against adulteration revealed spices of famous companies found unsafe spices seized | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में मसालों की नामी कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई, 12 हजार किलो मसाले सीज.. जांच लें इनमें से कौनसा आपके घर में

प्रदेश में मिलावटी मसालों के खिलाफ शनिवार को दूसरे दिन भी अलग-अलग जिलों में कार्रवाई जारी रही। इस दौरान नामी ब्रांड के मसालों के नमूने अनसेफ पाए गए। टीम ने लाखों रुपए की कीमत के मसाले जब्त किए हैं।

जयपुरJun 09, 2024 / 08:04 am

Kirti Verma

प्रदेश में मिलावटी मसालों के खिलाफ शनिवार को दूसरे दिन भी अलग-अलग जिलों में कार्रवाई जारी रही। इस दौरान नामी ब्रांड के मसालों के नमूने अनसेफ पाए गए। टीम ने लाखों रुपए की कीमत के मसाले जब्त किए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कार्रवाई का विस्तृत ब्योरा जारी करते हुए बताया कि बड़ी मसाला कम्पनियों के यहां से नमूने लिए गए थे। इनमें से कुछ सैम्पल अनसेफ पाए जाने पर सभी जिलों में अनसेफ पाए गए मसालों को सीज करने, दूसरे बैचों के सैम्पल लेने सहित अन्य कार्रवाई की गई है। इस दौरान 12 हजार किलो से अधिक मसाले सीज किए गए और 71 एन्फोर्समेंट सैंपल लिए गए।
खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान ने बताया कि अनसेफ पाए जाने पर एमडीएच, शीबा ताजा, एवरेस्ट, हमदर्द, श्याम धनी, रामदेव व अन्य ब्राण्ड के पावभाजी मसाला, सांभर मसाला, गरम मसाला, चाट मसाला, सब्जी मसाला, रायता मसाला, चना मसाला आदि के सैंपल लिए गए एवं सीज करने की कार्रवाई की गई।
यह भी पढ़ें : दाल व मसाले पर महंगाई की मार, रसोई का बजट गड़बड़ाया, ये है नया भाव

यहां यहां हुई कार्रवाई
बाडमेर: कृषि मंडी में महेश एंटरप्राइेज पर कार्रवाई करते हुए 20 लाख रुपए से अधिक कीमत के एवरेस्ट मसाला और नेहरू नगर में एक फर्म से एमडीएच ब्रांड का 10 लाख रुपए का मसाला सीज किया गया।
अलवर: ईटाराणा रोड स्थित मसाला निर्माण एवं विक्रय इकाई सीबा मसाला उद्योग से रायता मसाला के 100 ग्राम के 940 पैकेट जब्त किए गए। तिलक मार्केट स्थित एमडीएच मसाले के थोक विक्रेता लक्ष्मी एजेंसीज से गरम मसाला व चना मसाला के 100 ग्राम के 880-880 पैकेट जब्त किए गए। इसी तरह एवरेस्ट मसाले के थोक विक्रेता जगदम्बा एंटरप्राइजेज तेजमंडी से मीट मसाला व छोले मसाला का नमूना जांच के लिए लिया गया।
पाली: अरिहंत फूड प्रोडक्ट सरधना तथा किरण इंडस्ट्री ब्यावर पर कार्रवाई कर 7420 किलो मसाले सीज किए।

यह भी पढ़ें

फास्टैग में सेंधमारी…घर के बाहर खड़ी गाड़ियों का कट रहा टोल

टेलकम पाउडर से बनाया 420 किलो जीरा जब्त
ब्यावर में खाद्य सुरक्षा टीम ने मेसर्स किरण इंड्स्ट्रीज का निरीक्षण किया और टेलकम पाउडर मिला कर तैयार किया जा रहा 420 किलो जीरा जब्त किया गया। टीम ने मिलावटी जीरे के नमूने प्रयोगशाला भिजवाए हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में मसालों की नामी कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई, 12 हजार किलो मसाले सीज.. जांच लें इनमें से कौनसा आपके घर में

ट्रेंडिंग वीडियो