scriptLok Sabha Election 2024 : काउंटिंग को लेकर काउंटडाउन शुरू, राजस्थान में कल सबसे पहले इस सीट का आएगा परिणाम.. | Big news regarding the counting of votes for Lok Sabha elections, where, in how many rounds and how will the counting take place in Rajasthan tomorrow, read the full news | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Election 2024 : काउंटिंग को लेकर काउंटडाउन शुरू, राजस्थान में कल सबसे पहले इस सीट का आएगा परिणाम..

लोकसभा चुनाव के परिणाम कल आएंगे।

जयपुरJun 03, 2024 / 11:40 am

Manish Chaturvedi

जयपुर। लोकसभा चुनाव के परिणाम कल आएंगे। इसे लेकर आज से काउंटडाउन शुरू हो गया है। इलेक्शन कमीशन के साथ सभी एजेंसियां अलर्ट मोड पर काम कर रही है। प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों के लिए 29 केंद्रों पर मतगणना होगी। मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है। विधानसभा क्षेत्रवार आंकड़ों को देखें तो 13 से 28 राउंड की मतगणना होगी। लोकसभा क्षेत्रवार आंकड़ों के अनुसार, सबसे कम 20 राउंड टोंक-सवाई माधोपुर और सबसे अधिक 28 राउंड राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में होंगे। ऐसे मे सबसे पहले टोंक—सवाई माधोपुर सीट का परिणाम आएगा।
प्रदेश में 53,128 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान की मतगणना के लिए कुल 235 कक्ष होंगे। पोस्टल बैलट से डाले गए मतों की गणना के लिए 62 कक्ष होंगे। ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,713 टेबल्स और पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस से डाले गए मतों की गणना के लिए 790 टेबल्स लगाई जाएंगी। विधानसभा क्षेत्रवार सबसे 10 और सर्वाधिक 20 टेबल्स लगाई जाएंगी।
मतगणना स्थलों पर रहेगी त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था..

मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। सुरक्षा घेरे का पहला स्तर मतगणना परिसर और परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि से शुरू होगी, द्वितीय स्तर और मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर होगा। इसका संचालन सशस्त्र पुलिस द्वारा किया जाएगा। तीसरा स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर होगा। इसका संचालन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा किया जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार, रिटर्निंग अधिकारी किसी भी राजनीतिक व्यक्ति, मंत्री या वरिष्ठ अधिकारी से निर्देश प्राप्त नहीं करेंगे और न ही किसी तरह का पक्षपात करेंगे। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए वैध प्राधिकार-पत्र होने के बावजूद यदि आरओ को मतगणना हॉल में किसी व्यक्ति की उपस्थिति के बारे में उचित संदेह है, तो वह उसकी तलाशी ले सकेगा। किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के कमरे में प्रवेश करने या छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
3,550 माइक्रो ऑब्जर्वर, 1,200 एआरओ किए गए नियुक्त..

ईवीएम की मतगणना टेबल पर काउंटिंग सुपरवाईजर, काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग स्टाफ तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे। इसी प्रकार, पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाईजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। मतगणना टेबल पर अभ्यर्थी के काउंटिंग एजेंट भी रहेंगे। मतगणना टेबल्स के लिए करीब 3,550 माइक्रो ऑब्जर्वर और 1,200 से अधिक सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) नियुक्त किए गए हैं।
मतगणना प्रक्रिया की 360 डिग्री वीडियोग्राफी..

मतगणना से पहले सभी सीयू, वीवीपैट मशीनों और संबंधित दस्तावेजों को स्ट्रॉन्ग रूम से लेकर काउंटिंग हॉल तक लाने और मतगणना पश्चात वापस स्ट्रॉन्ग रूम तक ले जाने की वीडियोग्राफी होगी। इस अवधि की सीसीटीवी कवरेज उम्मीदवार अथवा उनके एजेंट मतगणना हॉल में टीवी या मॉनिटर पर देख सकेंगे। काउंटिंग हॉल में संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरा या वीडियोग्राफी से मय दिनांक और समय की मोहर के साथ कवरेज की जाएगी।
लोकसभा क्षेत्रवार अधिकतम राउंड…

गंगानगर : 21

बीकानेर : 21

चूरू : 22

झुंझुनूं : 26

सीकर : 21

जयपुर ग्रामीण : 22

जयपुर : 21

अलवर : 21
भरतपुर : 21

करौली-धौलपुर : 23

दौसा : 21

टोंक-सवाई माधोपुर : 20

अजमेर : 21

नागौर : 22

पाली : 23

जोधपुर : 24

बाड़मेर : 23
जालोर : 25

उदयपुर : 23

बांसवाड़ा : 27

चित्तौड़गढ़ : 23

राजसमंद : 28

भीलवाड़ा : 23

कोटा : 24

झालावाड़-बारां : 26

3.72 लाख से अधिक पोस्टल बैलेट..
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अब तक पोस्टल बैलेट के माध्यम से कुल 3,72,179 मत डाले गए हैं। होम वोटिंग के तहत 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े मतदाताओं द्वार कुल 75,554 और चुनाव ड्यूटी में कार्यरत कार्मिकों द्वारा कुल 2,26,470 मत डाले गए हैं। साथ ही, 26 मई तक कुल 70,155 सेवा मतदाताओं के इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं।
मतगणना केंद्रों पर गर्मी से बचाव के इंतजाम

गर्मी को देखते हुए सभी 29 मतगणना केन्द्रों पर कूलिंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्मिकों और काउंटिंग एजेंट्स की सुविधा के लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में शीतल पेयजल, मेडिकल किट तथा कूलर की व्यवस्था की गई है।

Hindi News/ Jaipur / Lok Sabha Election 2024 : काउंटिंग को लेकर काउंटडाउन शुरू, राजस्थान में कल सबसे पहले इस सीट का आएगा परिणाम..

ट्रेंडिंग वीडियो