बिश्नोई समाज की उस महिला की फोटो हुई वायरल, जिसने अपने बच्चे की तरह कराया था मासूम हिरण को स्तनपान

बिश्नोई समाज की उस महिला की फोटो हुई वायरल, जिसने अपने बच्चे की तरह कराया था मासूम हिरण को स्तनपान

abdul bari | Publish: Jul, 19 2019 10:24:31 PM (IST) | Updated: Jul, 20 2019 02:05:11 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

इस तस्वीर ( Bishnoi woman Picture Viral ) को इंसानियत की मिसाल माना जा रहा है। तस्वीर में एक ग्रामीण परिवेश की महिला एक हिरण ( Bishnoi woman breastfeeds baby deer in Jodhpur ) के छोटे बच्चे को इस तरह स्तनपान करा रही है मानो कोई इंसानी बच्चा हो। महिला का पशुओं के ऐसा प्रेम देखकर हर कोई इस मामले पर ( Bishnoi woman breastfeeds baby deer ) चर्चा कर रहा है।

जयपुर
सोशल मीडिया पर आजकल एक ऐसी तस्वीर वायरल ( viral photos ) हो रही है। जिसे देखकर हर कोई उसकी सराहना करने में लगा है। सराहना इसलिए क्योंकि इस तस्वीर ( Bishnoi woman Picture Viral ) को इंसानियत की मिसाल माना जा रहा है। दरअसल, इस तस्वीर में एक ग्रामीण परिवेश की महिला एक हिरण ( Bishnoi woman breastfeeds baby Deer in Jodhpur ) के छोटे बच्चे को इस तरह स्तनपान करा रही है मानो इंसानी बच्चा हो। महिला का पशुओं के ऐसा प्रेम देखकर हर कोई इस मामले पर ( Bishnoi woman breastfeeds baby deer ) चर्चा कर रहा है।

( Heartwarming picture of Bishnoi woman goes Viral ) भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीन कासवान ने अपने ट्वीटर पर बुधवार को यह तस्वीर जारी की है। खबर लिखे जाने तक इस ट्वीट को करीब 4500 लाइक्स और 1200 से ज्यादा री-ट्वीट्स मिल चुके हैं।

 

ट्वीट में लिखा है कि ' जोधपुर में विश्नोई समुदाय जानवरों की इस तरह देखभाल करता है। ये मासूम जानवर उनके लिए बच्चों से कम नहीं हैं। उनमें से एक को महिला स्तनपान करवा रही है। यह वही लोग हैं, जिन्होंने वृक्षों को बचाने के लिए अपनी जान तक दी है।'

परिवार के बच्चों की भांति पालता है बिश्नोई समाज...

गौरतलब है कि राजस्थान के बिश्नोई समाज के लोग जानवरों के साथ परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करते हैं और उनसे बेइंतहा प्यार करते हैं। बिश्नोइयों के गांवों में हिरण ( deer ) और चिंकारा परिवार के बच्चों की भांति पाले जाते हैं। इसलिए बिश्नोइयों ( bishnoi community ) का वन्यजीवों और पर्यावरण के प्रति समर्पण अनुपम है। यह समाज वन्य जीवों को अपना सगा संबधी जैसा मानते है तथा उनकी रक्षा करते है। वन्य जीव रक्षा करते-करते कई लोग वीरगति को प्राप्त भी हुए है। यह समाज ( bishnoi woman breastfeeding deer ) प्रकृति प्रेमी भी है।

 

यह खबरें भी पढ़ें

प्रदेश में हो रहे अपराधों पर DGP से पत्रिका की बातचीत, सरदारशहर मामले पर बोले- पीड़ित परिवार से क्षमा प्रार्थी


खुलासा: युवक को लहुलुहान कर प्रेमिका के साथ जंगल में किया था गैंगरेप, घबराकर झूला था फंदे से

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned