script बीजेपी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, नामों ने चौंकाया | BJP announced candidates for Rajya Sabha from Rajasthan, | Patrika News

बीजेपी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, नामों ने चौंकाया

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2024 08:27:05 pm

विधानसभा में विधायकों की संख्याबल के लिहाज़ से भाजपा की दो और कांग्रेस की एक सीट पर जीत लगभग तय मानी जा रही है। तीन सीटों के चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों की संख्या अगर तीन ही रहती है तो तीनों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा, नहीं तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जायेगी। सुगबुगाहट है कि भाजपा तीसरे उम्मीदवार को भी उतार सकती है।

bjp_1.jpg

BJP Announces RS Candidates For Rajasthan : भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से दो उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने अपने वरिष्ठ नेता चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौर को उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने इस संबंध में आधिकारिक सूची जारी की है। इसमें बताया गया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दोनों के नामों पर सहमति जताई है। गौरतलब है कि राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राजस्थान विधानसभा में 27 फरवरी को मतदान होना है, जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है।

विधानसभा में विधायकों की संख्याबल के लिहाज़ से भाजपा की दो और कांग्रेस की एक सीट पर जीत लगभग तय मानी जा रही है। तीन सीटों के चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों की संख्या अगर तीन ही रहती है तो तीनों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा, नहीं तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जायेगी। सुगबुगाहट है कि भाजपा तीसरे उम्मीदवार को भी उतार सकती है। पहले भी पार्टी ऐसा कर चुकी है, हालांकि तीसरी सीट जीत नहीं पाई थी। सूत्रों के मुताबिक पार्टी में मंथन चल रहा है कि तीसरी सीट के लिए क्या उम्मीदवार को उतारा जाए और ऐसा करें तो उम्मीदवार कौन हो। यदि ऐसा होता है भाजपा अपने पुराने प्रयोग को दोहराकर मुकाबले का रोचक जरूर बना देगी।

बाड़ाबंदी तक की आई थी नौबत
वर्ष 2016 के राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने विधायकों की बाड़ाबंदी की थी। इन्हें एक होटल में ले जाया गया था, ताकि क्रॉस वोटिंग की स्थिति नहीं बने। पार्टी ने वर्ष 2020 और फिर 2022 में संख्या बल नहीं होते हुए भी अन्य प्रत्याशी खड़ा किया था, जबकि एक बार निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन दिया था।

पिछले तीन चुनाव की स्थिति
1. वर्ष 2016 - चार सीटों पर राज्यसभा चुनाव हुआ था। भाजपा ने वैंकया नायडू, ओम माथुर, हर्षवर्धन सिंह और रामकुमार वर्मा को प्रत्याशी बनाया। निर्दलीय के तौर पर उद्योगपति कमल मोरारका मैदान में उतरे। कांग्रेस ने सेंधमारी की आस में मोरारका को समर्थन भी दिया, लेकिन वे जीत नहीं पाए। सभी चारों सीटों पर भाजपा को जीत मिली।

2. वर्ष 2020- तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए कांग्रेस ने के.सी. वेणुगोपाल और नीरज डांगी को मैदान में उतारा। भाजपा ने राजेंद्र गहलोत के साथ ओंकार सिंह लखावत को भी मैदान उतार दिया, जबकि संख्या बल के हिसाब से भाजपा एक ही सीट जीत सकती थी और हुआ भी यही।

3. वर्ष 2022- भाजपा ने घनश्याम तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया और कांग्रेस की तरफ से रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी थे। भाजपा ने सेंधमारी की आस में निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा को समर्थन दिया, हालांकि चंद्रा चुनाव जीत नहीं पाए। जबकि उस समय भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह ने क्रॉस वोटिंग की थी। इस कारण पार्टी ने कुशवाह को निष्कासित कर दिया था।

इन तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा
राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटें हाल ही में सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली हुई हैं। इनमें कांग्रेस के डॉ मनमोहन सिंह और बीजेपी के भूपेंद्र यादव का कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है। जबकि भाजपा के निवर्तमान सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक बनने के बाद तीसरी सीट खाली हुई है। अब इन तीनों सीटों पर चुनाव होगा। गौरतलब है की राज्यसभा में राजस्थान की कुल १० सीटें हैं। इनमें मौजूदा समय में कांग्रेस के ६ और बीजेपी के ३ सदस्य हैं। जबकि एक सीट खाली है। राज्यसभा सदस्य के चुनाव में विधानसभा के सदस्य वोटिंग करेंगे। वर्तमान में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा के ११५ विधायक है, जबकि कांग्रेस के ७० विधायक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो