script ‘भैया ओटीपी मत देना’... वरना खाता साफ | 'Brother, don't give OTP'... otherwise your account will be cleared. | Patrika News

‘भैया ओटीपी मत देना’... वरना खाता साफ

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2023 06:08:41 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

जयपुर. राजधानी में साइबर ठग आसानी से लोगों को शिकार बना रहे है। कभी ओटीपी के नाम पर तो कभी क्रेडिट और डेबिट में आई खामियों को दूर करने की कहकर ठगी की जा रही है।

‘भैया ओटीपी मत देना’... वरना खाता साफ
‘भैया ओटीपी मत देना’... वरना खाता साफ
जयपुर. राजधानी में साइबर ठग आसानी से लोगों को शिकार बना रहे है। कभी ओटीपी के नाम पर तो कभी क्रेडिट और डेबिट में आई खामियों को दूर करने की कहकर ठगी की जा रही है। लोग बैंककर्मी समझकर ठगों के जाल में फंस जाते हैं। जब तक उन्हें पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। साइबर ठगों से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने सोशल मीडिया पर अपील करते हुए कहा कि ‘ओ भैया ओटीपी मत देना’।
बैंककर्मी बनकर कोई बात करे तो टालें
अपील में पुलिस ने कहा कि अनजान लोगों को ओटीपी और बैंक डिटेल शेयर नहीं करनी चाहिए। अगर कोई बैंककर्मी बनकर आपको फोन करता है तो उसे टाल दें।
जयपुर में बढ़ रहा आंकड़ा
मोबाइल फोन में फोन-पे, पे-टीएम ने भले ही लोगों के कामों को आसान कर दिया हो, लेकिन साइबर ठगी भी बढ़ गई है। जरा सी लापरवाही पर साइबर ठग मेहनत की कमाई को पल में उड़ा लेते हैं। जयपुर में साइबर ठगी का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जयपुर कमिश्नरेट की बात करें तो इस वर्ष मई तक साइबर थाने में 192 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं।
साइबर ठगी होते ही 1930 पर कॉल करें
अगर आपके साथ साइबर ठगी होती है तो नजदीकी थाने में पहुंच कर शिकायत दर्ज कराएं या 1930 पर कॉल करें। इसके साथ ही आधिकारिक वेबसाईट https:// cybercrime. gov. in पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। गौरतलब है कि बैंक की तरफ से इस तरह के फोन नहीं किए जाते।

ट्रेंडिंग वीडियो