scriptमोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना पड़ा भारी, खाते से निकल गए 1.20 लाख रुपए | Cheating by blaming for linking Mobile Number with Aadhar Card Number | Patrika News

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना पड़ा भारी, खाते से निकल गए 1.20 लाख रुपए

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2018 12:22:57 pm

Submitted by:

rajesh walia

आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर लिंक कराने का झांसा देकर युवक के साथ लाखों की ठगी।

 Cheating by blaming for linking Mobile Number with Aadhar Card Number
जयपुर। शहर में साइबर ठगी का दौर लगातार जारी है। आए दिन विदेश में या सरकारी ऑफिस में नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी के मामले सामने आते रहते है। लेकिन फिर भी लोगों में जागरुकता के अभाव के चलते अक्सर ठगी करने वाले अपने इरादों में कामयाब हो जाते है। ऐसे ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने को लेकर ठगी के दो नए मामले सामने आए है। आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देश के सभी मोबाइल कंपनी को मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है, जिसके लिए सभी मोबाइल कंपनी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर आधार लिंक करने का काम कर रहीं हैं। तो वहीं इस बात का फायदा उठाते हुए ठगों ने दो जनों को झांसे में लेकर उनके खातों से डेढ़ लाख रुपए से अधिक की राशि निकाल ली।
गांधी नगर थाना इलाके में किसी ने युवक से मोबाइल नम्बरों को आधार कार्ड से जोडऩे की बात कहकर उसकी सिम बंद करवा दी और फिर उसकी नई सिम जारी करवा कर पीडि़त के खाते से एक लाख दस हजार रुपए निकाल लिए। ठगी का पता पीडि़त को बैंक जाकर डायरी में एंट्री करवाने पर लगा। इस पर पीडि़त ने पुलिस की शरण ली। पुलिस के अनुसार जनता स्टोर बापू नगर निवासी एस के बृजवानी ने मामला दर्ज करवाया कि किसी ने उसके पास फोन किया और कहा कि आपने अपने मोबाइल नम्बरों को आधार से नहीं जुडवाया है एेसे में आपका मोबाइल नम्बर बंद हो जाएगा। इसके बाद पीडि़त के पास मोबाइल पर एक मैसेज आया जिसे उसे सर्विस सेंटर को भेजने को कहा। मैसेज को भेजने के बाद उसका मोबाइल नम्बर बंद हो गया। जब वह अगले दिन बैंक डायरी लेकर पहुंचा तो उसके खाते से एक लाख दस हजार रुपए निकले जाने का पता चला।
वहीं दूसरे मामले में प्रतापनगर थाना इलाके में भी एक युवक के खाते से ऑनलाइन दस हजार रुपए निकाल लिए गए। पुलिस के अनुसार प्रताप एनक्लेव निवासी सुनील से किसी ने फोन कर बैंक खाता व अन्य जानकारी ले ली। इसके बाद उसके खाते से पचास हजार पांच रुपए निकाल लिए गए। ठगी का पता पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा। इस पर पीडि़त ने थाने पहुंच कर मामला दर्ज करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो