scriptकोरोना वायरस को लेकर आई अच्छी खबर, चीन ने ढूढ़ लिया वायरस से निपटने के लिए कारगर इलाज | china,corona virus in China, corona virus patients | Patrika News

कोरोना वायरस को लेकर आई अच्छी खबर, चीन ने ढूढ़ लिया वायरस से निपटने के लिए कारगर इलाज

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 07:58:46 am

Submitted by:

Kartik Sharma

corona virus in China : दुनियाभर में और खासकर चीन ( China ) में तांडव मचा रहा कोरोना वायरस ( corona virus ) थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके चलते चीन में रोजाना सैकड़ों जानें जा रही हैं। आंकड़े की बात करें तो मरने वालों की संख्या 1600 से अधिक हो गई है । चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच एक अच्छी खबर आई है।

china,corona virus in China, corona virus patients
Corona virus in China : दुनियाभर में और खासकर चीन ( China ) में तांडव मचा रहा कोरोना वायरस ( corona virus ) थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके चलते चीन में रोजाना सैकड़ों जानें जा रही हैं। आंकड़े की बात करें तो मरने वालों की संख्या 1600 से अधिक हो गई है । चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच एक अच्छी खबर आई है। चीन के शोधकर्ताओं ने बताया कि इस वायरस से प्रभावित मरीजों के लिए एक विशेष प्लाज्मा तैयार किया गया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह प्लाज्मा उन लोगों का है जो कोरोना वायरस से ग्रस्त थे और अब सही हो चुके हैं।चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) ने बताया कि स्वस्थ हो चुके मरीजों के शरीर में बहुत से एंटीबॉडी शामिल हो गए हैं जो कोरोना वायरस से निपटने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।
इधर केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरी मरीज की स्थिति में सुधार होने के बाद उसे अस्पताल से छु्ट्टी दे दी गई है। वहीं हरियाणा के मानेसर में निगरानी केंद्र में रखे गए चीन के वुहान शहर से आए छात्रों में कोरोना वायरस को लेकर उनका टेस्ट निगेटिव आया है। अब आज से उन्हे घर भेजने की तैयारी शुरू की। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के तीन मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से दो की हालत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर विभिन्न फ्लाइट्स से आने वाले 14,129 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इधर एसएमएस अस्पताल में 84 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच की गई जिसमे82 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई वहीं दो लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है।स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने यह जानकारी दी । बता दे कोरोना वायरस के चलते 28 जनवरी से लगातार जयपुर एयरपोर्ट पर विभिन्न् फ्लाइट्स से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग का काम जारी है । अब तक कि गई स्क्रीनिंग में एक व्यक्ति संदिग्ध पाया गया था हालांकी जांच रिपोर्ट में वह भी नेगेटिव पाया गया । इधर नागौर में चीन से दो दिन पहले लौटी एक मेडिकल छात्रा समेत चार छात्र जांच में स्वस्थ पाए गए हैं। मगर एहतियातन एक माह चारों को निगरानी में रखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो