script सूरज उगने से पहले दौड़ा जयपुर, सीएम ने कर दी ये घोषणा | CM Bhajanlal Sharma Big Action Jaipur Marathon | Patrika News

सूरज उगने से पहले दौड़ा जयपुर, सीएम ने कर दी ये घोषणा

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2024 11:51:09 am

Submitted by:

Girraj Sharma

Jaipur Marathon: राजधानी में तड़के लोगों ने दौड़ लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। रामनिवास बाग के पीछे से जयपुर मैराथन का आयोजन किया गया। सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इससे पहले ही तड़के सवा तीन बजे से मैराथन शुरू हुई।

सूरज उगने से पहले दौड़ा जयपुर, सीएम ने कर दी ये घोषणा
सूरज उगने से पहले दौड़ा जयपुर, सीएम ने कर दी ये घोषणा

जयपुर। राजधानी में तड़के लोगों ने दौड़ लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। रामनिवास बाग के पीछे से जयपुर मैराथन का आयोजन किया गया। सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इससे पहले ही तड़के सवा तीन बजे से मैराथन शुरू हुई। आठ बजे तक अलग—अलग चरणों में लोग ने दौड़ लगा स्वच्छ भारत और स्वच्छ राजस्थान का संदेश दिया।

मैराथन में सीएम के अलावा सांसद रामचरण बोहरा, विधायक बालमुकुंदाचार्य, ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर व भजन गायक अनूप जलोटा भी शामिल हुए। जयपुर मैराथन के लिए अलसुबह से ही जयपुराइट्स जोश में दिखने को मिला। 15वीं जयपुर मैराथन में 5 विभिन्न श्रेणियों में बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं, बच्चों तथा दिव्यांगजन ने भारी उत्साह से हिस्सा लेकर 2 नये रिकॉर्ड बनाये। विजेता धावकों को पुरस्कृत भी किया गया।

राज्य सरकार प्रदेश में खेल सुविधाओं को देगी बढ़ावा
सीएम भजनलाल शर्मा ने रविवार को 15वीं जयपुर मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि जयपुर मैराथन लोगों में बढ़ती खेल भावना का प्रमाण है और एक ऐसा आयोजन है, जिससे आगामी वर्षों में भविष्य के एथलीट अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेशवासियों को स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रोत्साहित करने और खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगी। प्रदेश में खेल सुविधाओं को विकसित किया जाएगा और सरकारी स्कूलों व कॉलेजों समेत खेलों के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। युवाओं को खेलों में अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराये जाएंगे, जिससे वे देश और दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

फिट इंडिया मूवमेंट शुरू
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को फिट एवं स्वस्थ राष्ट्र बनाने की सोच के साथ कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने देश को स्वस्थ जीवन का महत्व समझाने के लिए फिट इंडिया मूवमेंट शुरू किया है। इससे प्रेरणा पाकर योग और व्यायाम को लोगों ने अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाया है। मुख्यमंत्री ने कहा निरोगी जीवन के लिए युवाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता है। देश में यंग इंडिया, फिट इंडिया तथा खेलो इंडिया जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं। यह परंपरा युवाओं को स्वस्थ और गतिशील बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

यह भी पढ़ें

वर्षों बाद हो रहा अश्वमेध महायज्ञ, दुनियाभर से लोग होंगे शामिल, परोसे जाएंगे ये व्यंजन

सुबह सवा 3 बजे 42 किलोमीटर की मैराथन
संस्कृति युवा संस्था के सुरेश मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले सुबह सवा 3 बजे 42 किलोमीटर की फुल मैराथन हुई। इसमें अलग—अलग धावक भी दौड़े। इसके बाद 25 किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 6 और 5 किलोमीटर की दौड़ हुई। 42 और 21 किमी की मैराथन में भाग लेने वाले रनर्स ब्लू कलर की टी शर्ट पहनकर दौड़े। 10 और 5 किमी मैराथन के प्रतिभागी स्काई ब्लू और 6 किमी की ड्रीम रन में भाग लेने वाले ग्रीन टी शर्ट पहनकर मैराथन में शामिल हुए। मैराथन का रूट हमेशा की तरह जेएलएन मार्ग रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो