scriptBudget 2024 Rajasthan: सीएनजी-पीएनजी गाड़ी वालों की बल्ले-बल्ले, राजस्थान बजट में कर दी बड़ी घोषणा | CNG-PNG vehicle owners are in for a treat, a big announcement was made in the Rajasthan budget | Patrika News
जयपुर

Budget 2024 Rajasthan: सीएनजी-पीएनजी गाड़ी वालों की बल्ले-बल्ले, राजस्थान बजट में कर दी बड़ी घोषणा

Budget 2024 Rajasthan: राजस्थान सरकार ने सीएनजी और पीएनजी को सस्ता कर राज्यवासियों को बड़ा तोहफा दिया है।

जयपुरJul 10, 2024 / 05:25 pm

Santosh Trivedi

diya kumari budget
Budget 2024 Rajasthan: राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बुधवार को विधानसभा में पेश कर दिया। करीब तीन घंटे के बजट भाषण में दिया कुमारी ने सभी क्षेत्रों के लिए घोषणा की। खास बात ये है कि राजस्थान सरकार ने सीएनजी और पीएनजी को सस्ता कर राज्यवासियों को बड़ा तोहफा दिया है।
सीएनजी-पीएनजी पर वैट को 14.5 से घटाकर 10 फीसदी करने का ऐलान किया गया है। इसके बाद राजस्थान में सीएनजी और पीएनजी सस्ती मिलेगी। अभी जयपुर में एक किलो सीएनजी के दाम 91 रुपए है। इस पर साढ़े चार फीसदी वैट कम होने के बाद ये लगभग 87 रुपए प्रति किलो की दर से मिलेगी। यानी उपभोक्ताओं को चार रुपए प्रति किलो का फायदा मिलेगा।
ऐसा पहली बार हुआ जब केंद्र के बजट से पहले किसी राज्य का बजट पेश किया गया। 4.90 लाख करोड़ रुपए के बजट में किसान, महिला, युवा, छात्र, बिजनेसमेन समेत हर वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए।
ये बजट केंद्र के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो पीएम मोदी के ‘विकसित भारत’ के दृष्टिकोण के लिए रोड मैप तैयार करेगा। इस दौरान कई नीतियों को प्रस्तावित किया गया है। बजट पूरा होने के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Hindi News/ Jaipur / Budget 2024 Rajasthan: सीएनजी-पीएनजी गाड़ी वालों की बल्ले-बल्ले, राजस्थान बजट में कर दी बड़ी घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो