script61 दिन बाद घरेलू उड़ानें शुरू, मुंबई से सिर्फ 50 उड़ानों की अनुमति | domestic flights will resume form monday | Patrika News
जयपुर

61 दिन बाद घरेलू उड़ानें शुरू, मुंबई से सिर्फ 50 उड़ानों की अनुमति

महाराष्ट्र अड़ा, सैकड़ों उड़ानों के रूट व समय पर पड़ सकता है असर

जयपुरMay 25, 2020 / 12:37 am

anoop singh

61 दिन बाद घरेलू उड़ानें शुरू, मुंबई से सिर्फ 50 उड़ानों की अनुमति

61 दिन बाद घरेलू उड़ानें शुरू, मुंबई से सिर्फ 50 उड़ानों की अनुमति

मुंबई. देश में 61 दिन बाद एक तिहाई घरेलू उड़ानें सोमवार से शुरू होने जा रही हैं। मगर इनकी शुरुआत से पहले कई पेच फंस गए हैं।
एक तरफ 8 राज्य अपने यहां उड़ानों से पहुंचने वाले यात्रियों को क्वॉरंटीन करने पर अड़े हैं, वहीं उड़ानें शुरू करने की तारीख पर केंद्र व महाराष्ट्र के बीच दिन भर चली जद्दोजहद के बाद मुंबई हवाईअड्डे से 24 घंटों में सिर्फ 25 टेकऑफ व 25 लैंडिंग की अनुमति दी गई। इससे तकरीबन सभी विमानन कंपनियों को अपनी उड़ानों के रूट व समय का पुनर्निर्धारण करना पड़ सकता है। दिन में ठाकरे ने उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से कहा था कि तैयारी के लिए और समय चाहिए।
4 हवाई-अड्डे, 7 दिनों में 1400 उड़ानें
25 से 31 मई के बीच मुंबई, पुणे, औरंगाबाद व नागपुर से 1400 से अधिक उड़ानें आएंगी- जाएंगी। इनमें मुंबई, पुणे और औरंगाबाद रेड जोन में हैं। महाराष्ट्र के नोडल अधिकारी सौरभ विजय की ओर से नागरिक उड्डयन सचिव को लिखे पत्र के अनुसार यदि अनुमति दे दी गई तो मुंबई हवाई अड्डे पर रोजाना 27,500 यात्रियों का आना-जाना होगा। इसके लिए भारी संख्या में एयरपोर्ट कर्मी, एयरलाइन्स कर्मी, परिवहन व टैक्सी जैसे संसाधनों की जरूरत पड़ेगी, बिना तैयारी इस भारी तादाद तादाद से लॉकडाउन का पूरा मकसद समाप्त हो जाएगा।
विदेशों से आने वालों के लिए गाइडलाइन
7 दिन के लिए क्वॉरंटीन सेंटर में रहना होगा। इसका खर्च उठाना होगा। वहीं अगले 7 दिन अपने घर पर रहना होगा क्वॉरंटीन रहेंगे।
मानवीय संकट, गर्भावस्था, परिवार में मौत, बीमारी व 10 साल के कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को ही घर में क्वॉरंटीन रहने की अनुमति।
घरेलू उड़ानों के लिए गाइडलाइन
टिकट पर लिखा होगा क्या करें, क्या न करें
आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी
सभी यात्री आगमन-प्रस्थान पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरेंगे
बिना लक्षण वाले सकेंगे यात्रा
मास्क का उपयोग अनिवार्य
यात्रियों को अपना टिकट, बोर्डिंग पास, पहचान पत्र प्रवेश द्वार पर ही सीआईएसएफ को दिखाना होगा।
फ्लाइट से कम से कम एक घंटे पहले करना होगा चेकइन।
चेक इन करते वक्त अपना सामान काउंटर पर ड्रॉप करके अपना पीएनआर स्टेटस वहां के स्टाफ को दिखाना होगा, जितना हो सके सामान कम ही ले जाएं

Home / Jaipur / 61 दिन बाद घरेलू उड़ानें शुरू, मुंबई से सिर्फ 50 उड़ानों की अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो