scriptखुशखबरी—4 आपीएस अधिकारी बनेंगे आईपीएस—कार्मिक विभाग ने की तैयारियां पूरी | dop | Patrika News

खुशखबरी—4 आपीएस अधिकारी बनेंगे आईपीएस—कार्मिक विभाग ने की तैयारियां पूरी

locationजयपुरPublished: Dec 07, 2021 09:49:27 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

23 दिसंबर को दिल्ली में यूपीएससी बोर्ड की बैठकमुख्य सचिव निरंजन आर्य और कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत गेरा होंगे बोर्ड बैठक में शामिल


जयपुर।
राज्य में आरएएस से आईएएस में पदोन्नति के बाद अब पुलिस अधिकारी आरपीएस से आईपीएस में पदोन्न्त होंगे। इसके लिए 23 दिसंबर को दिल्ली में संघ लोकसेवा आयोग कार्यालय में बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य और कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव हेमंत गेरा शामिल होंगे। बोर्ड बैठक के बाद पदोन्नति के सभी प्रस्ताव कार्मिक मंत्रालय को भेजे जाएंगे। माना जा रहा है कि 31 दिसंबर तक बोर्ड सभी औपचारिताएं पूरी कर पदोन्नति की अधिसूचना जारी कर देगा। आरपीएस से आईपीएस में पदोन्नत होने वाले पुलिस अधिकारियों में 1997 बैच के सुरेन्द्र सिंह,संजीव नैन,नरेन्द्र सिंह और योगेश गोयल के नाम हैं।

इससे पहले 17 आरएएस आईएएस में पदोन्नत हो चुके हैं। अब आरपीएस भी आईपीएस बनेंगे। दूसरी ओर अन्य सेवाओं से आइएएस के दो पदों पर पदोन्नति के लिए भी कार्मिक विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य सरकार को यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी करनी है। अगर सरकार इस तारीख को यह प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाती है तो फिर ये रिक्तियां अगले वर्ष के लिए आरक्षित हो जाएंगी।
अन्य सेवाओं से आइएएस में दो पदों पर पदोन्नति के लिए सरकार के पास अलग अलग विभागों से 60 से ज्यादा नाम मिले हैं। कार्मिक विभाग ने इन अधिकारियों के नामों की स्क्रीनिंग कर ली है और कुल पदों के पांच गुना नाम संघ लोक सेवा आयोग को भेजे जाएंगे। पिछले वर्ष भी अन्य सेवाओं से 4 अफसरों को आइईएएस में पदोन्न्ति मिली थी। कार्मिक विभाग के एक अधिकारी के अनुसार पांच गुना नाम भेजने के लिए तीन वरिष्ठ आइएएस की स्क्रीनिंग कमेटी बनेगी। कमेटी ही यह तय करेगी कि कौन अधिकारी सभी योग्यताएं पूरी कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो