scriptCeo To Blo Campaign–बीएलओ का दिखा ऐसा जब्जा-सुबह चार बजे जाग कर रात आठ बजे तक पूरे गांव के 766 मतदाताओं के आधार नंबर जोड़ दिए मतदाता पहचान पत्र से | ecection rajastha | Patrika News

Ceo To Blo Campaign–बीएलओ का दिखा ऐसा जब्जा-सुबह चार बजे जाग कर रात आठ बजे तक पूरे गांव के 766 मतदाताओं के आधार नंबर जोड़ दिए मतदाता पहचान पत्र से

locationजयपुरPublished: Aug 08, 2022 01:39:10 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

मुख्य निर्वाचान अधिकारी बोले-राजस्थान में सात दिन में आधार नंबर से मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने का आंकड़ा 35 लाख के पार

vip_voters.jpeg

एक ही पते में 200 से 250 मतदाताओं के नाम, भाजपा ने लगाया मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप


जयपुर।
केन्द्र और राज्य सरकार कोई अभियान चलाती है तो कर्मचारी अभियान को कागजों में ही चला कर पूरा कर देते हैं। लेकिन चुनाव आयोग के निर्देश पर राजस्थान में आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए चलाया जा रहा (CEO TO BLO CAMPAIGN) अभियान देश भर में अपनी अलग पहचान बना रहा है। राजस्थान में अभी झमाझम बारिश का दौर चल रहा है और कोई भी व्यक्ति घर से बाहर निकलने से पहले सोचता जरूर है। लेकिन इस अभियान को प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा बीएलओ जज्बे के साथ पूरा कर रहे हैं।
रविवार को अभियान के दौरान हनुमानगढ़ जिले के नोहर के BLO रामखिलाड़ी मीणा ने इस अभियान के दौरान कुछ ऐसा ही जज्बा पेश किया । मीणा रविवार सुबह 4 बजे जागे और अपने BOOTH के अधीन मतदाताओं के घर घर दस्तक देना शुरू कर दिया। अल सुबह घर पर दस्तक हुई और वरिष्ठ अध्यापक ( बीएलओ) रामखिलाड़ी मीणा को देख चौंके। लेकिन जब मीणा ने बताया कि मतदाता पहचान पत्र को (AADHAR NUMBER)आधार नंबर से जोड़ने के लिए आया हूं। बस फिर क्या था,मीणा सुबह चार बजे से लोगों के घरों पर दस्तक देते गए और लोग मतदाता पहचान पत्र से आधार नंबर को जोड़ने के लिए आगे आते गए। रात आठ बजे तक लगातार काम करके मीणा ने बूथ के अधीन 859 मतदाताओं में से 766 मतदाताओं के पहचान पत्र को आधार नंबर से जोड़ दिया। इस दौरान मीणा ने अपने स्कूल के कार्य को भी प्रभावित नहीं होने दिया। 93 आधार नंबर मतदाता पहचान पत्र से इसलिए नहीं जुड़ सके क्योंकि ये मतदाता गांव से बाहर थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस अभियान की अहम कड़ी बीएलओ है। जिस तरह से बीएलओ रामखिलाडी मीणा ने अभियान में अपना जज्बा दिखाया है उससे सभी बीएलओ को प्रेरणा लेनी चाहिए। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी व अन्य अधिकारी इस अभियान को सफल बना कर राजस्थान को देश में नंबर-1 पर लाने के लिए जुटे हुए हैं। गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में यह अभियान 1 अगस्त को शुरू हुआ था और 7 अगस्त की शाम तक 35 लाख से ज्यादा मतदाता पहचान पत्र को आधार नंबर से जोड़ा जा चुका है।

गुप्ता ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा मतदाता पहचान पत्र आधार नंबर से जुड़ सकें इसके लिए स्कूल,कॉलेज,सरकारी कार्यालयों में स्वीप गतिविधियों से जुडे़ अधिकारी जा रहे हैं और उनको मौके पर ही मोबाइल पर आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने की प्रक्रिया बता रहे हैं। सरकारी कार्यालयों में विभाग के इस नवाचार को काफी पसंद किया जा रहा है। क्योंकि कार्मिक एक्सपर्ट की सहायता से 5 मिनट से भी कम समय में अपना आधार नंबर मतदात पहचान पत्र से जोड़ लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो