script

राजस्थान समेत पूरे देश के टोल प्लाजा पर लागू होने जा रहा है ये नियम, FOLLOW नहीं करने पर लगेगा दुगना टोल

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 07:35:14 pm

Submitted by:

rohit sharma

FASTag – Pay Highway Toll Online, How to Take Fast Tag : सरकार ने Highway Toll से जुड़े कई नियमों ( Highway Toll New Rules ) को बदलने का फैसला किया है। NHAI के Toll Plaza पर 1 दिसंबर से सभी लैन फ़ास्ट टैग ( fastag ) होंगे। फास्टैग लेने के लिए सरकार ने कई आधिकारिक जगह सुनिश्चित की है जहां आपको अपनी गाडी के लिए आसानी से FASTag मिल जाएगा। बस उसके लिए आपकी गाडी से जुडे कई दस्तवाजों की जरूरत ( fastag documents required ) पड़ेगी।

national highway

राजस्थान समेत पूरे देश के टोल प्लाजा पर लागू होने जा रहा है ये नियम, FOLLOW नहीं करने पर लगेगा दुगना टोल

जयपुर. राजस्थान समेत पूरे देश के टोल प्लाजा पर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने हाईवे टोल ( Highway Toll ) से जुड़े कई नियमों को बदलने का फैसला किया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ( NHAI ) के टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से सभी लैन फ़ास्ट टैग ( fastag ) होंगे। राजस्थान से गुजरने वाले करीब 30 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों ( national highway Rajasthan ) पर भी ये नियम लागू होगा।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक बिना फास्टटैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा। दरअसल, बिना रुकावट के आवाजाही और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने ऐसा किया जा रहा है। जिन कारों पर फ़ास्ट टैग ( fastag card ) होगा, टोल प्लाजा के डिवाइस उसे पहचानकर स्वयं टोल काट लेंगे।
फिलहाल हर प्लाजा पर एक हाइब्रिड लेन भी होगा जिस पर फास्टैग के अलावा भुगतान के अन्य विकल्प भी उपलब्ध होंगे, लेकिन यह सिर्फ ज्यादा बड़े आकार के वाहनों के लिए होगा।

ऐसे मिलेगा फास्टैग..( Where I Can Get FASTag )

चूंकि फास्टैग सभी गाड़ियों के लिए अनिवार्य हो रहा है। ऐसे में चौपहिया वाहन कंपनी ने नई गाड़ियों में पहले से ही फास्टैग लगाने शुरू कर दिए हैं। सभी नई गाड़ियों में फास्टैग लगे आ रहे हैं वहीं, पुरानी गाड़ियों में फास्टैग लगाना भी आसान है। गाड़ियों के फास्टैग लेने के लिए सरकार ने कई आधिकारिक जगह सुनिश्चित की है जहां आपको अपनी गाडी के लिए आसानी से फास्टैग मिल जाएगा। बस उसके लिए आपकी गाडी से जुडे कई दस्तवाजों की जरूरत ( fastag documents required ) पड़ेगी।

यहां मिलेगा फास्टैग कहां मिलेगा

फास्टैग आपको एसबीआई ( SBI ), एचडीएफसी ( HDFC ), आईसीआईसीआई ( ICICI ) समेत कई बैंक में मिल जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा पर, पेटीएम ( Paytm ), अमेजन ( Amazon )के साथ इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर फास्टैग मिल जाएगा।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी ( Required Documents For Fastag )

फास्ट टैग खरीदने के लिए आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, गाड़ी मालिक की फोटो, गाड़ी मालिक का पहचान पत्र ( आईडी प्रूफ ) चाहिए।

फास्टैग के एप भी किए लांच ( fastag recharge app )

आपको बता दें कि एक दिसंबर से राष्ट्रीय राजमार्गों की सभी लेनों में ये इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन ( electronic toll collection ) प्रणाली लागू हो जाएगी। यही नहीं, इसके लिए जरूरी फास्टैग अब ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने ‘माई फास्टैग’ ( My FASTag ) और ‘फास्टैग पार्टनर’ ( FASTag Partner ) नामक दो मोबाइल एप भी लॉन्च किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो