script180 शिपिंग कंटेनर लेकर शनिवार को गुजरात से जयपुर आएगी विशेष ट्रेन | first double-stack container train is to arrive in Jaipur on Saturday. | Patrika News

180 शिपिंग कंटेनर लेकर शनिवार को गुजरात से जयपुर आएगी विशेष ट्रेन

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2021 09:18:34 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— कोविड के कारण देश—विदेश में अटके थे कंटेनर, प्रदेश के निर्यातकों को मिलेगी समस्या से निजात
 

180 शिपिंग कंटेनर लेकर आज गुजराज से जयपुर आएगी विशेष ट्रेन

180 शिपिंग कंटेनर लेकर आज गुजराज से जयपुर आएगी विशेष ट्रेन

जयपुर. कोविड काल में प्रदेश के निर्यात में बड़ी बाधा बनी कंटेनरों की किल्लत अब खत्म होगी। शनिवार को गुजरात के मुंद्रा पोर्ट एक विशेष डबल स्टेक ट्रेन 180 शिपिंग कंटेनरों को लेकर जयपुर पहुंचेगी। ये कंटेनर राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसीको) के सांगानेर स्थित इन्लैंड कंटेनर डिपो में निर्यात शिपमेंट के काम आएंगे।
दरअसल, राजसीको से हर माह औसतन करीब 150 कंटेनर निर्यात सामग्री लेकर जाते हैं। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते ये कंटेनर राजस्थान से गए और देश—विदेश के गंतव्य स्थलों पर जाकर अटक गए। इन कंटेनरों के वापस नहीं आने के चलते धीरे—धीरे डिपो में इनकी संख्या महज 60 ही रह गई थी। ऐसे में यहां निर्यातकों के सामने बड़ी बाधा पैदा हो गई। माल तैयार होने के बावजूद कंटेनरों की किल्लत के चलते निर्यात सामग्री नहीं जा पा रहा थी। अब नए 180 कंटेनर मिलने से निर्यातकों को अपना माल भेजने में आसानी होगी।
राजसीको के प्रबंधन निदेशक डॉ.राजेश शर्मा के अनुसार खाली कंटेनर मिलने से अब प्रदेश के निर्यात में बढ़ोतरी हो सकेगी। डबल स्टेक ट्रेन मूंद्रा से रवाना हो चुकी है, जिसके शनिवार तक जयपुर आने की संभावना है। निगम ने जोधपुर इन्लैंड कंटेनर डिपो के लिए एक वर्ष पहले रेल परिवहन के जरिए कंटेनर आपूर्ति की सतत सुविधा शुरु की थी। जयपुर के लिए पहली बार यह ट्रेन मंगाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो