script आदमी हूं आदमी से... राजस्थान में पहली समलैंगिक शादी, दो लड़के आपस में लेंगे फेेरे, फिर है 'ये खास' प्लान | FIRST GAY WEDDING RAJASTHAN BOY MARRIED TO AMERICAN BOY SAME SEX MARRIAGE | Patrika News

आदमी हूं आदमी से... राजस्थान में पहली समलैंगिक शादी, दो लड़के आपस में लेंगे फेेरे, फिर है 'ये खास' प्लान

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2023 10:37:04 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Gay wedding in Rajasthan: बताया जा रहा है कि कुछ संगठन आज इस शादी का विरोध करने की तैयारी कर रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि आज होटल संचालक पुलिस की मदद भी लेने की तैयारी में हैं।

gay_wedding_photo_2023-11-24_10-28-37_1.jpg
gay wedding card
Gay wedding in Rajasthan: डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए देश, विदेश में ख्याति बटोर रहा राजस्थान का उदयपुर अब एक समलैगिंक शादी को लेकर चर्चाओं में है। उदयपुर के लग्जरी होटल में देवउठनी ग्यारस के दिन इस शादी की रस्मों का शाही अंदाज में आगाज हो गया है। शादी करने आ रहा युवकों का यह जोड़ा अमेरिका में साथ में नौकरी करता है। इसमें से एक युवक एनआरआई है और दूसरा अमेरिकी नागरिक है। इन दोनों ने जीवन भर साथ रहने का फैसला लिया और इसके लिए बाकायदा डेस्टिनेशन वेडिंग का कार्यक्रम बनाया गया है।
इस शाही शादी में बेहद गुप्त तरीके से निमंत्रण पत्र वेबसाइट के जरिए बांटे गए हैं। शादी में देश, विदेश के करीब सौ से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे। कार्ड में शादी की हिन्दू परंपराओं की जानकारी देते हुए निमंत्रण भेजा गया है। शादी में 23 नवंबर को मेहंदी की रस्म, संगीत और रिंग सैरेमनी होने के समय की जानकारी दी गई, वहीं मैरिज का परंपरागत तरीके से कार्यक्रम 24 नवंबर को किया जाएगा। कार्ड अन्य शादियों के निमंत्रण पत्र जैसा बाकायदा गणेशमंत्र के साथ प्रिंट किया गया है, केवल लड़की के नाम की जगह भी लड़के का नाम दिया गया है।
हाल ही में देश में समलैंगिक विवाह को लेकर बहस खड़ी हुई थी। इस मामले में याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप से मान्यता देने से इनकार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि कानून बनाने का काम संसद और विधानसभाओं का है। कोर्ट ने इस बात पर भी जोर दिया कि समलैंगिक व्यक्तियों को अपना साथी चुनने का अधिकार है। भारत में इस तरह के विवाह को कानून के साथ समाज भी मान्यता नहीं देता है। बताया जा रहा है कि कुछ संगठन आज इस शादी का विरोध करने की तैयारी कर रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि आज होटल संचालक पुलिस की मदद भी लेने की तैयारी में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो