‘बेरोजगारी‘ भत्ते को लेकर ‘बेरोजगारों‘ के लिए खुशखबरी, अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

प्रदेश के एक लाख 58 हजार युवाओं को बिना विलंब अब हर महीने बेरोजगार भत्ता ( Unemployment Allowance ) दिया जाएगा। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से कोषागार (ट्रेजरी) को हर माह 5-15 तारीख के बीच भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं...

जयपुर। प्रदेश के एक लाख 58 हजार युवाओं को बिना विलंब अब हर महीने बेरोजगार भत्ता ( unemployment Allowance ) दिया जाएगा। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से कोषागार (ट्रेजरी) को हर माह 5-15 तारीख के बीच भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके करीब एक सप्ताह के भीतर बेरोजगारों को भत्ता मिल जाएगा। हालांकि कई बेरोजगारों का नवंबर माह का भुगतान अभी नहीं हुआ है। उन्हें जल्द ही भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है। जानकारी के अनुसार, बेरोजगारी भत्ते की योजना अब पूरी तरह ऑनलाइन कर दी गई है।

योजना 1.60 लाख स्नातक युवाओं के लिए शुरू करने की घोषणा हुई थी। विभाग के अनुसार, नवंबर में 152336 योग्य बेरोजगारों को भत्ता दिया गया है। इनमें 90,661 पुरुष, 61,675 महिलाएं और 1017 दिव्यांग अभ्यर्थी हैं। हालांकि लगभग 1,58,000 युवा लाभार्थी माने गए हैं। वहीं, विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेरोजगारी भत्ते के लिए नए आवेदन किए जा सकते हैं।

-भुगतान समेत पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। ट्रेजरी के खाते में भत्ता अब हर महीने 5 से 15 तारीख के बीच करने के निर्देश दिए गए हैं।
डॉ. समित शर्मा, आयुक्त, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता

ये भी पढ़ें
15 जनवरी तक हो सकेंगे छात्रसंघ के उद्घाटन
प्रदेशभर के कई सरकारी कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव होने के करीब साढ़े तीन महीने बाद भी उद्घाटन कार्यक्रम नहीं हुए हैं। कॉलेज शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से कार्यक्रम कराने की अवधि बढ़ाई है। इसके अनुसार 15 दिसंबर के बजाय 15 जनवरी, 20 तक छात्रसंघ के उद्घाटन कार्यक्रम हो सकेंगे। उल्लेखनीय है कि कॉलेज आयुक्त ने 26 सितंबर को छात्रसंघ उद्घाटन की तिथि बढ़ाकर 30 नवंबर व फिर 15 दिसंबर कर दी थी।

गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार 29 को
गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार का आयोजन 29 जनवरी को प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं पंचायत समिति स्तर पर होगा। दोनों पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन शाला दर्पण के माध्यम से भरवाए जाएंगे। इसके लिए समस्त मुख्य ब्लॉक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कक्षा 10 व 12 वीं में 75 प्रतिशत और इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं से ऑफलाइन आवेदन नहीं भरवाए जाएंगे। इसकी जगह बालिकाओं को पुरस्कार राशि बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned