scriptछोटे शहरों की किस्मत खुली, नौकरियों के मिल रहे ढेर सारे अवसर, AI जॉब ओपनिंग में जयपुर सबसे आगे | Good News India Small Cities Lucky Open Lots of Job Opportunities Jaipur leads in Artificial intelligence Job Openings | Patrika News
जयपुर

छोटे शहरों की किस्मत खुली, नौकरियों के मिल रहे ढेर सारे अवसर, AI जॉब ओपनिंग में जयपुर सबसे आगे

Good News : बड़ी बात। छोटे शहरों की किस्मत खुली। अब बड़ी कम्पनियां छोटे शहरों में भी युवाओं को रोजगार दे रहीं है। यानि की टियर 2 शहरों में नौकरियों के द्वार खुले हैं। एआई जॉब ओपनिंग में जयपुर सबसे आगे।

जयपुरMay 09, 2024 / 12:31 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News India Small Cities Lucky Open Lots of Job Opportunities Jaipur leads in Artificial intelligence Job Openings

एआई जॉब ओपनिंग में जयपुर सबसे आगे

Good News : बड़ी बात। अब बड़ी कम्पनियां छोटे शहरों में भी युवाओं को रोजगार दे रहीं है। यानि की टियर 2 शहरों में नौकरियों के द्वार खुले हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) नौकरी की लोकप्रियता देश के टियर-1 शहर दिल्ली एनसीआर, बेंगलूरु, हैदराबाद और मुंबई तक ही सीमित न रहकर टियर 2 और 3 शहरों जयपुर, आगरा, गोवा तक अपनी पहुंच बना चुकी है। इन शहरों में अधिक से अधिक युवा एआइ में ही अपना कॅरियर बना रहे हैं। ऐसे में भारत की बड़ी कंपनियां छोटे शहरों में युवाओं के लिए एआइ नौकरी के द्वार खोल रही हैं। इनमें जयपुर टियर 2 शहरों में एआई जॉब ग्रोथ में अग्रणी बनकर उभरा है। एचआरटेक प्लेटफॉर्म गेटवर्क की एक रिपोर्ट के मुताबिक टियर 2 और 3 शहरों में जयपुर, आगरा, ग्वालियर, हरिद्वार, जबलपुर, जोधपुर, उदयपुर, भोपाल और बीकानेर शहरों में एआइ में नौकरी के अवसरों में वृद्धि हुई है। इनमें जयपुर में सबसे अधिक मांग है, उसके बाद इंदौर और दक्षिण गोवा का स्थान आ रहा है।

छोटे शहरों में कम पैसों में मिल रहे प्रतिभाशाली युवा

एआइ की लोकप्रियता बढ़ती देख अब बड़ी कंपनियां काम के विस्तार के लिए ऐसे लोगों की मांग कर रही है, जो एआइ और उससे संबंधित प्रक्रिया में विशेषज्ञता रखते हैं। इसके लिए कंपनी बड़े महानगरों की जगह टियर 2 और 3 शहरों की ओर रूख कर रही है। इन शहरों में कम पैसों में प्रतिभाशाली युवा मिल रहे हैं। एआइ जॉब छोटे शहरों में भी विकसित हो रही है। एआइ क्षेत्र में सक्रिय रूप से नियुक्तियां करने वाली प्रमुख कंपनियों में माइक्रोसॉट, गूगल, यूनिफोर, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एप्पल आदि शामिल हैं।
यह भी पढ़ें –

Good News : ट्राई ला रहा है नया एप्लीकेशन, अब मोबाइल पर दिखेगा वास्तविक कॉलर का नाम

क्या कहती है रिपोर्ट

एचआरटेक प्लेटफॉर्म गेटवर्क की एक रिपोर्ट के मुताबिक 1 दिसंबर 2023 से 16 अप्रेल 2024 के बीच गेटवर्क पर कुल 157 एआइ नौकरियां पोस्ट की गई, जिनमें 32 प्रतिशत जनवरी 2024 में हुई। गेटवर्क के नौकरी पोस्टिंग के डेटाबेस के विश्लेषण में सामने आया कि पांच माह में पोस्ट हुई 13 प्रतिशत एआइ नौकरियां टियर 2 और 3 शहरों से आधारित थी। एआइ/एमएल इंजीनियर की सबसे अधिक मांग है।

टियर 1 शहरों की मजबूती अब भी कायम

रिपोर्ट के मुताबिक टियर 2 और 3 शहरों में एआइ नौकरी में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, लेकिन टियर 1 शहर अभी भी एआइ जॉब में 86 प्रतिशत के साथ अपनी जगह बनाए हुए हैं। वहीं भारतीय सिलिकॉन वैली ने पिछले पांच महीनों में एआइ जॉब ओपनिंग में 34 प्रतिशत का योगदान दिया।

जयपुर में बढ़ रहे हैं एआइ के अवसर

निदेशक उद्यमिता एवं कौशल विकास केन्द्र राजस्थान विश्व विद्यालय प्रो. अनुराग शर्मा ने बताया कि जयपुर पर्यटन और हैरिटेज सिटी के साथ ही मेट्रो सिटी बनने जा रहा है। बेंगलूरु, हैदराबाद की तर्ज पर टेक्नो फ्रेंडली शहर भी बन रहा है। इसमें सारे काम AI के आधार पर होगा। जिससे एआइ नौकरी के अवसर बढ़ जाएंगे, जो लोग इस तरह की जॉब के लिए महानगरों की तरफ पलायन कर रहे हैं, वो अब यही रूक जाएंगे। यहां की कंपनियां भी एआइ के अवसर बढ़ा रही है। पहले एआइ के सोर्स बाहर से लेने होते थे, अब यहीं मिलने लग गए। एआइ के बढ़ते अवसर को देखते हुए शहर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एआइ पर आधारित नए कोर्स पढ़ाना शुरू कर दिया। युवा टेक्नो फ्रेंडली हो गए हैं। इस क्षेत्र में पढ़ाई के तुरंत बाद नौकरी मिल जाती है।

Hindi News/ Jaipur / छोटे शहरों की किस्मत खुली, नौकरियों के मिल रहे ढेर सारे अवसर, AI जॉब ओपनिंग में जयपुर सबसे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो