scriptलव मैरिज करने वालों के लिए खुशखबरी, अब खाकी देगी साथ…धमकाने वालों की खैर नहीं | Government Has Taken Steps For Love Marriage Couple State Level Nodal Officers Appointed | Patrika News
जयपुर

लव मैरिज करने वालों के लिए खुशखबरी, अब खाकी देगी साथ…धमकाने वालों की खैर नहीं

State Level Nodal Officer: प्रेम विवाह किया तो डरना क्या…? ऐसे जोड़ों को अब न तो पंचायत से डरने की आवश्यकता है और न ही दूसरे फरमानों से। उनकी सुरक्षा में अब खाकी खड़ी हो गई है।

जयपुरJun 05, 2023 / 09:36 am

Akshita Deora

photo1685943196.jpeg

प्रतीकात्मक तस्वीर

देवेंद्र शर्मा शास्त्री

प्रेम विवाह किया तो डरना क्या…? ऐसे जोड़ों को अब न तो पंचायत से डरने की आवश्यकता है और न ही दूसरे फरमानों से। उनकी सुरक्षा में अब खाकी खड़ी हो गई है। परिवार से बे-परवाह होकर शादी करने वाले जोड़ों की सुरक्षा के लिए जयपुर में पुलिस के नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। खतरे की फरियाद लेकर पहुंचे ऐसे सात जोड़ों को पिछले दो माह में पुलिस की ओर से सुरक्षा भी उपलब्ध करवाई गई है।

हाईकोर्ट के आदेश पर हुई नियुक्ति
प्रेम विवाह करने वाले जोड़ों को सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति राजस्थान उच्च न्यायालय के वर्ष 2019 के एक आदेश के तहत की गई है। इसके तहत डीआईजी स्वेता धनखड़ को राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी व अपराध शाखा की एएसपी वनीता शर्मा को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। पिछले दो माह में जोधपुर से दो, चूरू से एक सहित सात जोड़े यहां शादी के बाद सुरक्षा मांगने पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान की सबसे बड़ी शादी में विदाई से पहले गुटखा खाती दुल्हन का Video Viral




लगातार बढ़ रहे हैं इस तरह के मामले
प्रेम विवाह के मामले प्रदेश में लगातार बढ़ रहे हैं। जयपुर शहर में ही औसतन हर माह एक दर्जन इस तरह की शादियां होती हैं। इनमें से अधिकतर आर्य समाज में या रजिस्टर्ड मैरिज करते हैं। ऐसे मामलों में युवक या युवती के परिजन थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवा देते हैं। कई बार युवती को बंधक बनाने का आरोप लगाते हुए याचिका भी दाखिल कर दी जाती है। बाद में पुलिस उन्हें दस्तयाब करती है। इस बीच परिजन की ओर से धमकी आम है। साथ ही हमले और ऑनर किलिंग की वारदात भी बढ़ जाती है।
यह भी पढ़ें

किसानों को मिलेगा 48000 रुपए तक का अनुदान, सिर्फ करना होगा ये काम


प्रेम विवाह के साथ बढ़ रही है धोखेबाजी
घर से भागकर प्रेम विवाह करने वालों की सुरक्षा के लिए सरकार ने जवाबदेही तय कर दी, लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह भी है कि शादी का झांसा देकर देहशोषण व बलात्कार के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जयपुर शहर में पिछले चार माह में बलात्कार के 146 मामले दर्ज हुए है, जिनमें साठ फीसदी मामलों में शादी का झांसा देकर बलात्कार की बात सामने आई है।

प्रेम विवाह करने वालों की सुरक्षा करना पुलिस का जिम्मा है। पिछले दो माह में ऐसे सात जोड़ों को सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई है।
वनीता शर्मा, एएसपी अपराध शाखा, सहायक नोडल अधिकारी

https://youtu.be/maNRhdVlfBM

Home / Jaipur / लव मैरिज करने वालों के लिए खुशखबरी, अब खाकी देगी साथ…धमकाने वालों की खैर नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो