scriptGujjar community leader Kirodi Singh Bainsla passes away | कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला नहीं रहे: CM गहलोत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत दिग्गजों ने जताया शोक | Patrika News

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला नहीं रहे: CM गहलोत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत दिग्गजों ने जताया शोक

गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला नहीं रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार सुबह एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

जयपुर

Updated: March 31, 2022 11:39:55 am

गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला नहीं रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार सुबह एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। बैंसला ने राजस्थान में गुर्जर आरक्षण को लेकर लंबी लड़ाई लड़ी। वे गुर्जर आंदोलन के बड़े नेता थे। गुजरों को आरक्षण की मांग को लेकर कर्नल बैंसला के नेतृत्व में हुए गुर्जर आंदोलन में करीब 70 लोगों की जान गई थी।

l_kirori-singh-bainsla.jpg

कर्नल बैंसला ने राजस्थान में गुर्जरों के लिए विशेष अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत गुर्जरों को सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण दिलाया। आंदोलन के कारण गुर्जरों को ओबीसी से एमबीसी में शामिल किया गया। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कई नेताओं ने दुख जताया।

सीएम गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि कर्नल बैसला के निधन का समाचार बेहद दुखद है। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मुखिया के रूप में बैंसला साहब ने एमबीसी वर्ग के आरक्षण के लिए लंबा संघर्ष किया। एमबीसी वर्ग को आज आरक्षण मिल पाया तो अगर किसी एक व्यक्ति को श्रेय जाता है तो वह कर्नल बैसला ही हैं। उन्होंने कहा कि सेना में रहते हुए देश सेवा एवं गुर्जर समाज के लिए उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। समाज के मुद्दों को लेकर अनेक बार उनसे चर्चा होती रही। मेरे प्रति उनका स्नेह हमेशा बना रहा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट कर कहा कि सामाजिक आंदोलन के प्रखर नेतृत्वकर्ता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। सामाजिक अधिकारों के लिए उन्होंने आजीवन संघर्ष किया। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें परिजनों व प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कर्नल बैंसला के बेटे विजय बैंसला से फोन पर बात कर गहरा दुख व्यक्त किया और उन्हें ढांढस बंधाया। डॉ. पूनियां ने कहा कि कर्नल बैंसला का समाज और प्रदेश में किसानों व युवाओं को जागरूक करने में महत्वपूर्ण योगदान था, उनका निधन प्रदेश के लिए अपूरणीय क्षति है।

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने दुख जताते हुए कहा कि कर्नल बैंसला के निधन का समाचार सुन अत्यंत दुख हुआ। उन्होंने आजीवन समाज की भावनाओं को आवाज दी। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान देने व परिजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना की। उन्होंने कहा कि कर्नल साहब ने सदैव समाज के लिए संघर्ष किया तथा समाज हित के मुद्दों को आगे बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। जनसेवा एवं राजनीति के क्षेत्र में दिए गए उनके अमूल्य योगदान को सदैव याद किया जाएगा।

पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन का दुखद समाचार सुनकर मन व्यथित है। इस कठिन समय में मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने कर्नल बैंसला के निधन पर शोक प्रकट किया और उनके परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र समर्पित सेवा, सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष एवं जनसेवा में कर्नल बैंसला का अविस्मरणीय योगदान रहा है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ है। मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं परिवारजनों को यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें। कर्नल बैंसला के निधन पर राज्य के चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, केन्द्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ तथा अन्य कई लोगों ने शोक जताया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.