script

संसद में फिर गरजे हनुमान बेनीवाल, किसानों के हितों के लिए उठाई अब ऐसी मांग

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2019 10:26:26 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Hanuman Beniwal : राजस्थान में किसानों के हक के लिए सदैव लडऩे वाले रालोपा सांसद हनुमान बेनीवाल ( Hanuman Beniwal ) अब दिल्ली की संसद में किसानों के हक की लड़ाई लड़ते नजर आ रहे है।

Hanuman Beniwal in Parliament
जयपुर। राजस्थान में किसानों के हक के लिए सदैव लडऩे वाले रालोपा सांसद हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) अब दिल्ली की संसद में किसानों के हक की लड़ाई लड़ते नजर आ रहे है। बुधवार को संसद में हनुमान बेनीवाल ( Hanuman Beniwal in Parliament ) ने जनता से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामले भी उठाए। शून्यकाल के दौरान लोकसभा अध्यक्ष की विशेष अनुमति के बाद हनुमान बेनीवाल ने विशिष्ट फसलों को एमएसपी ( MSP ) के दायरे में शामिल करने की मांग की।
हनुमान बेनीवाल ने कहा कि गवार चौला, मोठ, ग्वार, ग्वारपाठा, मेहंदी, इसबगोल, लहसुन, धनिया और जीरा आदि को समर्थन मूल्य के दायरे में लिया जाए। साथ ही प्याज व लहसुन तथा टमाटर के सही भाव किसानों ( Rajasthan farmers ) को मिले, इसकी सुनिश्चितता की जाए। इसके अलावा उन्होंने नियम 377 के तहत नागौर की रेलवे पुलिया के अधूरे निर्माण से आमजन को हो रही परेशान का मुद्दा भी उठाया। वहीं उन्होंने राज्य में शुरू होने वाले विधानसभा सत्र ( rajasthan vidhan sabha ) को लेकर कहा कि उनकी पार्टी आरएलपी विपक्ष की भूमिका निभाएगी।
किसान और जवानों के कई मुद्दों को रखा सदन में
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ( RLP ) से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चल रहे धन्यवाद प्रस्ताव पर राजस्थान सहित किसान और जवानों के कई मुद्दे सदन में रखे थे। बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान एक विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए निर्धारित मापदंड पूरे करता है। अरावली पर्वत माला, थार का मरुस्थल, पाकिस्तान से सटी हुई अंतरराष्ट्रीय सीमा सहित अन्य मापदंड राजस्थान पूरे कर रहा है इसलिए राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए।
राज्यों को दी जाने वाली राशि बढाएं
बेनीवाल ने प्राकृतिक आपदाओं को लेकर पूर्व में निर्धारित नियमों में बदलाव की मांग करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार से राज्यों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बढ़ाई जाए। बेनीवाल ने पैरामिलिट्री के जवानों और पुलिस के जवानों को भी सेना की तर्ज पर शहीद का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कि पैरामिलिट्री और पुलिस के जवान यदि कर्तव्य के दौरान अपने प्राण न्यौछावर करते हैं तो केंद्र सरकार को उन्हें भी शहीद का दर्जा देने के लिए आवश्यक अधिनियम लाना चाहिए।
पंजाब सरकार को निर्देशित कर नहरों के पानी में गंदा पानी डालने पर रोक की मांग
बेनीवाल ने किसानों को शुद्ध पानी की मांग उठाते हुए संसद में कहा था कि पंजाब से राजस्थान में आने वाले पेयजल व सिंचाई के पानी में फैक्ट्रियों का रसायन युक्त गंदा पानी डालने से कैंसर जैसी घातक बीमारियां राजस्थान के लोगों को हो रही है। केंद्र को इस मामले में दखल देते हुए पंजाब सरकार को निर्देशित कर तत्काल प्रभाव से नहरों के पानी में गंदा पानी डालने पर रोक लगाई जानी चाहिए।
बिरला की लोकसभा में नई पहल
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को नई पहल कर नए सांसदों को उनके क्षेत्र की समस्याएं रखने के लिए मौका देने के लिए शून्यकाल को ढाई घंटे तक चलाया। इसके चलते करीब 84 सांसदों को बोलने का मौका मिला, जिनमें से 49 सांसद पहली बार चुनकर आने वाले शामिल है।
दशकों बाद ऐसा
लोकसभा के सूत्रों का कहना है कि दशकों बाद ऐसा हुआ है कि जबकि शून्यकाल इतना लंबा चला और इतनी संख्या में सांसदों को मौका मिला।

पीएम मोदी दो बार कर चुके हैं तारीफ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले एक सप्ताह में दो बार बिरला की तारीफ कर चुके हैं। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते समय भी मोदी ने मंगलवार को कहा था कि अध्यक्ष पद पर नए होने के बावजूद बिरला ने सबको विश्वास में लेकर अच्छा काम किया। लोकसभा को अच्छे तरह से चलाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो