हर साल 17 दिसम्बर को ‘‘निरोगी राजस्थान दिवस’’मनाने की घोषणा

HEALTH NEWS IN HINDI : ग्रामीणों क्षेत्र में लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदेश की 40 हजार ग्राम पंचायतों के वार्डों में एक-एक युवक और युवती को स्वास्थ्य मित्र बनाया जाएगा ( rajasthan vidhan sabha ) । ( dr raghu sharma ) ये स्वास्थ्य मित्र आमजन को बीमारियों के बारे में जागरूक करने का काम करेंगे ।

By: Kartik Sharma

Published: 18 Feb 2020, 08:01 AM IST

HEALTH NEWS IN HINDI : ग्रामीणों क्षेत्र में लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदेश की 40 हजार ग्राम पंचायतों के वार्डों में एक-एक युवक और युवती को स्वास्थ्य मित्र बनाया जाएगा ( rajasthan vidhan sabha ) । ( dr raghu sharma ) ये स्वास्थ्य मित्र आमजन को बीमारियों के बारे में जागरूक करने का काम करेंगे । विधानसभा में निरोगी राजस्थान नीति पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा निरोगी राजस्थान के अंतर्गत ग्राम व वार्ड स्तर पर प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा व विज्ञापन के माध्यम से आमजन को निरोगी एवं स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया जाएगा। ‘स्वास्थ्य मित्र’ आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम के माध्यम से घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव व उपचार के बारे मे जानकारियां दी जाएंगी। विधानसभा में बोलते हुए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने हर वर्ष 17 दिसम्बर को ‘‘निरोगी राजस्थान दिवस’’ मनाए जाने की भी घोषणा की।

निरोगी राजस्थान एप के जरिए डिजिटल हैल्थ सर्वे करवाया जाएगा
मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि निरोगी राजस्थान एप से प्रदेशभर में मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से घर घर जाकर डिजीटल हैल्थ सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान क्षेत्र के सभी लोगों को उनकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया डिजिडल सर्वे कर हेल्थ रिकोर्ड बनाया जाएगा । साथ हीं उप स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्क्रीनिंग की जाएगी अगर किसी व्यक्ति में बीमारी का पता चलता है तो उसे उपयुक्त परामर्श देकर इलाज उपलब्ध करवाया जाएगा।

Kartik Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned