scriptस्वस्थ त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ | healthy skin | Patrika News
जयपुर

स्वस्थ त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से त्वचा की देखभाल जरूरी है।

जयपुरMar 27, 2020 / 04:23 pm

Kiran Kaur

स्वस्थ त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ

स्वस्थ त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ

आप वैसे ही दिखते हैं जो आप खाते हैं, यह एक सामान्य कथन है जो हम सभी ने सुना है। यह एक बहुत ही सच्चा कथन है और सभी आयु समूहों के लिए बहुत ही प्रासंगिक है। त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से त्वचा की देखभाल जरूरी है। शरीर का सबसे बड़ा अंग होने के नाते, इसकी पोषण संबंधी आवश्यकताएं भी काफी अधिक हैं और यह अक्सर कमी का संकेत दिखाना शुरू करने वाला पहला अंग है। इसके लिए अपने आहार में इन्हें शामिल करें।
1. वे खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन ए बहुत अधिक होता है जैसे गाजर, पालक और ब्रोकली। इन खाद्य पदार्थों में कैरोटीन का एक उच्च स्तर होता है जो अंदर से सनस्क्रीन के रूप में काम करता है और त्वचा पर सनडैमेज के संकेतों को रोकता है।
2. ऑयली फिश जैसे मैकेरल और पोम्फ्रेट। ये मछली आवश्यक फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। ये त्वचा को एक चमक देती हैं और स्वस्थ दिल के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं।
3. फ्लैक्ससीड्स: फ्लेक्ससीड्स को जब हमारे नाश्ते या सलाद में जोड़ा जाता है, तो यह ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और फाइबर भी प्रदान करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह लोगों को मुंहासे होने से रोकने में मदद करता है।
4. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और प्लम: रंगीन फलों और सब्जियों में फाइटो-पोषक तत्व होते हैं। फाइटो-पोषक तत्व शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों द्वारा कोशिकाओं के नुकसान को रोकते हैं। इसलिए वे शरीर और त्वचा की सभी उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं को धीमा कर देते हैं। इससे एक दमकती त्वचा दिखाई देती है जो धीरे-धीरे बढ़ती है।
5. टमाटर: टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है। लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और आपको चमकती त्वचा देने में मदद करता है।
6. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ: संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी अधिक मात्रा होती है। विटामिन सी त्वचा की हीलिंग और कोलेजन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण विटामिन है। इन खाद्य पदार्थों को खाने से त्वचा की झुर्रियां कम हो सकती हैं और त्वचा के कटने और छिलने पर जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।
7. नट्स: सभी नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है। अखरोट में बायोटिन का उच्च स्तर होता है। बायोटिन बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के शाफ्ट की शक्ति को भी बढ़ाता है और इनका टूटना कम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो