script सर्दियों में धोखा दे सकता है आपका दिल, जानिए क्या रखनी चाहिए सावधानियां | Heart Attack Risk Increase In Winter Know How To Prevent It Health News | Patrika News

सर्दियों में धोखा दे सकता है आपका दिल, जानिए क्या रखनी चाहिए सावधानियां

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2023 11:34:12 am

Submitted by:

Kirti Verma

Heart Attack: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आने लगी है। इसका असर सेहत पर भी पड़ना शुरू हो गया है। सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है।

heart attack

heart attack सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आने लगी है। इसका असर सेहत पर भी पड़ना शुरू हो गया है। सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार हाइपरटेंशन, डायबिटीज या अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इस समय हृदय रोग का सर्वाधिक खतरा रहता है। तेज सर्दी में कार्डियक संबंधित समस्याओं से लेकर ब्रेन स्ट्रोक और लकवे का भी खतरा रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी बढ़ने के साथ-साथ अस्पतालों के आउटडोर में हृदय रोगियों की संख्या में 20 से 30 प्रतिशत तक वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़ें

क्या आपने ट्राई की है घी कॉफी , फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप



बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज न करें
हाइपरटेंशन के मरीजों में हार्ट डिजीज होने की संभावना अधिक होती है। उन्हें अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। वहीं डायबीटीज के मरीज को स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है। सर्दी में शरीर को गर्म रखें। दर्द, जकड़न जैसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करें। चिकित्सक की परामर्श के बिना दवा न लें।
डॉ.शशि मोहन शर्मा, सीनियर प्रोफेसर कार्डियोलॉजी एसएमएस मेडिकल कॉलेज

यह भी पढ़ें

ब्रेन पर इफेक्ट डाल सकता है क्लाइमेट चेंज



ऐसे बढ़ता है खतरा
- सर्दी में आर्टरी सिकुड़ जाती है। आर्टरी में ब्लड भेजने के लिए हार्ट को ज्यादा काम करना पड़ता है।
- ऑक्सीजन की कमी।
- क्लॉटिंग का खतरा।
- हृदय में ब्लड फ्लो तेज हो जाता है। सर्दी में तली भुना भोजन अधिक करना।
- शराब और स्मोकिंग का अधिक सेवन।
- तनाव और डिप्रेशन।
- शारीरिक व्यायाम न करना।

ट्रेंडिंग वीडियो