scriptRajasthan Rain: इस तारीख से प्री-मानसून और मानसून पकड़ेगा जोर, IMD ने इन 6 जिलों में आंधी-बारिश के साथ लू का अलर्ट किया जारी | Heat wave alert with thunderstorm and rain in these 6 districts of Rajasthan IMD warned Pre-monsoon will gain momentum from this date | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Rain: इस तारीख से प्री-मानसून और मानसून पकड़ेगा जोर, IMD ने इन 6 जिलों में आंधी-बारिश के साथ लू का अलर्ट किया जारी

Rajasthan Weather News : राजस्थान में आंधी-बारिश के बीच प्री-मानसून और मानसून को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। साथ ही IMD ने इन 6 जिलों में लू चलने की संभावना जाहिर की है।

जयपुरJun 16, 2024 / 09:46 am

Lokendra Sainger

IMD Alert : राजस्थान में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं। आंधी और बारिश के बीच कुछ जिलों में हीटवेव का भी अलर्ट जारी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अधिकतर जिलों में आंधी और हल्की बूंदाबांदी की छुट-पुट गतिविधियों का दौर जारी रहेगा। साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों में लू चलने की संभावना जताई है।

इन जिलों में IMD का अलर्ट

वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में लू चलने की संभावना है। इधर, शनिवार को सबसे अधिक तापमान पिलानी में 45.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम केंद्र (IMD) ने संभावना जताई है कि 20 जून के बाद राज्य में प्री-मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन 40 जिलों का बदल जाएगा नक्शा, भजनलाल सरकार ने दिए ये दिशा निर्देश

यह भी पढ़ें

Good News: किसान संबल राशि 6000 रुपये से बढ़कर हुई इतनी, सम्मान निधि में होगा इजाफा

यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार शहरों को देगी बड़ी सौगात! 18500 करोड़ से इन 40 शहरों की बदलेंगे सूरत

IMD ने की अच्छे मानसून की भविष्यवाणी

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान समेत देशभर में इस बार अच्छी मानसूनी बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग के मुताबिक़ मानसून के अंतिम चरण अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। यह स्थिति ला नीना विकसित होने के कारण हो सकती हैं।
आइएमडी की साइंटिस्ट डॉ. सोमा सेन रॉय का कहना है कि ला नीना शुरू हो चुका है, लेकिन इससे सीधे तौर पर अच्छी बारिश का आंकलन नहीं किया जा सकता। भारत में इस बार 104% बारिश की संभावना है। मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राज्य में 20 जून से प्री-मानसून की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Rain: इस तारीख से प्री-मानसून और मानसून पकड़ेगा जोर, IMD ने इन 6 जिलों में आंधी-बारिश के साथ लू का अलर्ट किया जारी

ट्रेंडिंग वीडियो