scriptराजस्थान के इस शहर के बरामदों में दुकानें, बाजार में लगा रहता है जाम | Heritage Nagar Nigam Jaipur Action Against Encroachment | Patrika News

राजस्थान के इस शहर के बरामदों में दुकानें, बाजार में लगा रहता है जाम

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2023 03:28:14 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Jaipur City : जयपुर के बाजारों के बरामदों में ‘दुकानें’ सज रही है, वहीं सड़क भी अतिक्रमण है। निगम दस्ता बाजारों में घूम रहा है।

राजस्थान के इस शहर के बरामदों में दुकानें, बाजार की सड़क पर लगा रहता है जाम

राजस्थान के इस शहर के बरामदों में दुकानें, बाजार की सड़क पर लगा रहता है जाम

जयपुर। परकोटा क्षेत्र के बाजारों के बरामदे हैरिटेज नगर निगम की लाख कोशिश के बाद भी खाली नहीं हो पा रहे है। बरामदों में ‘दुकानें’ सज रही है, वहीं सड़क भी अतिक्रमण की भेंट चढ़ी हुई है। निगम दस्ता बाजारों में घूम रहा है, हालांकि कार्रवाई के नाम पर सामान जब्त भी कर रहा है, लेकिन ढाई माह बाद भी बाजार और बरामदे अतिक्रमण से मुक्त नहीं हो पा रहे है।

हैरिटेज नगर निगम ने दो माह पहले जनवरी में परकोटे में बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करवाने का अभियान शुरू किया। निगम सतर्कता शाखा की टीम की ओर से बाजारों केा अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए कार्रवाई भी शुरू की। इसके बाद भी यहां के बारामदे पर्यटकों के लिए खाली नहीं हो पाए और न ही यहां के बाजारों में सुगम राह हो पाई। अतिक्रमण के चलते बाजारों में ट्रैफिक जाम जैसे हालात बने रहते हैै। बरामदों में अभी भी दुकानें सजी नजर आ रही है। त्रिपोलिया बाजार, चांदपोल बाजार, जौहरी बाजार, किशनपोल बाजार और रामगंज बाजार के साथ घाटगेट बाजार में अतिक्रमण सबसे अधिक है। बरामदों में बढता अतिक्रमण यहां के पर्यटकों और खरीददारों के लिए भी परेशानी बढ़ा रहा है। हालांकि निगम की कार्रवाई की जानकारी मिलते ही दुकानदार बाजारों से सामान हटा लेते है। ऐसे में सतर्कता शाखा की टीम पहुंचने से पहले ही कुछ जगह तो बरामदे खाली मिलते है, जो टीम के जाने के बाद फिर से बरामदे अतिक्रमण की भेंट चढ़ जाते है।

कार्रवाई करने पहुंचे तो सामने आया अतिक्रमण
परकोटे के बाजारों में निगम का सतर्कता दस्ता आए दिन कार्रवाई करता दिखाई देता हैं। इसके बाद भी बाजारों में अतिक्रमण नहीं हट पा रहा है। बरामदों के हालात जस के तस बने हुए है। निगम के अभियान के दौरान टीम कार्रवाई करने पहुंची तो बरामदे ही ढाबा और रेस्टोरेंट चलते मिले। सड़क पर भट्टियां चलती पाई गई।

व्यापारी भी परेशान
चारदीवारी के बाजारों में हो रहे अतिक्रमण को लेकर व्यापारी भी परेशान है। व्यापारियों का कहना है कि बाजारों में सड़कों पर भी अतिक्रमण है, इसलिए बरामदें भी खाली नहीं हो पा रहे है। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि शहर के सभी बाजार अतिक्रमण से मुक्त हो, इसके लिए सभी व्यापारी तैयार है, लेकिन बरामदों के साथ सड़क सीमा से भी अतिक्रमण हटने चाहिए।

 

यह भी पढ़े : हैरिटेज नगर निगम को जल्द मिलेगा नेता प्रतिपक्ष, दौड़ में ये पार्षद

साल 2000 में ऑपरेशन पिंक में खाली करवाए बरामदे
जयपुर में साल 2000 में ऑपरेशन पिंक चला, तब शहर के बरामदें खाली करवाए गए। उसके बाद वर्ष 2012 में निगम प्रशासन व पुलिस से मिलकर ऑपरेशन परकोटा चलाया था, तब बरामदे, चौपड़ के खंदे व बाजारों से बड़ी तादात में अतिक्रमण हटाए गए। उसके बाद अब फिर हैरिटेज निगम ने अतिक्रमण हटाने का अभियान चला रहा है।

https://youtu.be/b2815wL5oOk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो