script

petrol-diesel price today: ऐतिहासिक ऊंचाई: पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 37 पैसे महंगा

locationजयपुरPublished: Oct 10, 2021 07:31:04 am

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ( crude oil ) के दामों में आई जोरदार तेजी के कारण रविवार को लगातार छठे दिन सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 37 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। इस बढ़त के बाद जयपुर में पेट्रोल ( petrol price ) 111.23 रुपए और डीजल ( diesel price ) 102.31 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है।

petrol-diesel price today: ऐतिहासिक ऊंचाई: पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 37 पैसे महंगा

petrol-diesel price today: ऐतिहासिक ऊंचाई: पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 37 पैसे महंगा

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में आई जोरदार तेजी के कारण रविवार को लगातार छठे दिन सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 37 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। इस बढ़त के बाद जयपुर में पेट्रोल 111.23 रुपए और डीजल 102.31 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। पेट्रोल-डीजल के दाम इन दिनों ऐतिहासिक ऊंचाई पर चल रहे है। पिछले छह दिनों में डीजल की खुदरा कीमत 1.89 रुपए और पेट्रोल की कीमत में 1.57 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। इसकी कीमतें अब तक 20-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ी, लेकिन बुधवार के बाद से यह 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि पर पहुंच गई। देश में ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का संभवत: यह सबसे लंबा दौर बन गया है।
आरबीआई ने भी कहा, टैक्स घटाए सरकार
लगातार मंहगे हो रहे पेट्रोल-डीजल ने आम आदमी की जेब तो ढीली कर ही दी है। पर महंगे ईंधन ने भारतीय रिजर्व बैंक की भी परेशानी बढ़ा दी है। यहीं वजह है आरबीआई को अप्रत्यक्ष तौर पर सरकार से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने की अपील करनी पड़ी। ईंधन पर अप्रत्यक्ष करों को चरणबद्व तरीके से नियंत्रित करने के प्रयास से मुद्रास्फीति को कम करने और मुद्रास्फीति की संभावित आशंका को कम करने में मदद मिलेगी।
इसलिए बढ़ रहे दाम
ओपेक देशों की बैठक में प्रतिदिन चार लाख बैरल तेल उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, जबकि कोरोना के बाद अब वैश्विक स्तर पर इसकी मांग में जबरदस्त तेजी दिख रही है। इस निर्णय के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में जबरदस्त तेजी आयी और यह सात वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 104.14 रुपए व डीजल के दाम 92.82 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 11०.12 रुपए व डीजल के दाम 100.66 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 104.80 रुपए और डीजल 95.93 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 101.53 रुपए और डीजल के दाम 97.26 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो