scriptIMD Latest Update : राजस्थान में 26 से 28 जून तक होगी बारिश, इन जिलों में होगा सबसे ज्यादा फायदा | IMD Good News Rain Expected in Rajasthan from June 26 to 28, These Districts Will Benefit the Most | Patrika News
जयपुर

IMD Latest Update : राजस्थान में 26 से 28 जून तक होगी बारिश, इन जिलों में होगा सबसे ज्यादा फायदा

IMD Latest Update : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान के कई क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दक्षिणपूर्व राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

जयपुरJun 26, 2024 / 08:03 am

Manoj Kumar

अच्छी खबर! राजस्थान में 26 से 28 जून तक होगी बारिश, इन जिलों में होगा सबसे ज्यादा फायदा

अच्छी खबर! राजस्थान में 26 से 28 जून तक होगी बारिश, इन जिलों में होगा सबसे ज्यादा फायदा

IMD Good News : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान के कई क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दक्षिणपूर्व राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी बताई है।

सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी

जयपुर में आज न्यूनतम तापमान लगभग 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। दिनभर तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा और हवा की गति लगभग 5.54 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। हवा 31 डिग्री के आसपास चलेगी और तेज़ी 7.07 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। सूर्योदय का समय 05:34 बजे है और सूर्यास्त 07:24 बजे होगा। सात दिनों की मौसम भविष्यवाणी के अनुसार, जयपुर में तापमान बुधवार को 37 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 39 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 37 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 35 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 35 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 36 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

प्रदेशभर में बारिश का येलो अलर्ट जारी

आपको बता दें कि राजस्थान में मौसम विभाग ने प्रदेशभर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र ने मंगलवार, 25 जून से अगले कुछ दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है। आंधी और बारिश के समय लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है। गंगानगर और हनुमानगढ़ को छोड़कर पूरे राज्य में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में मानसून: 26 से 28 जून के बीच होगी बारिश!

जयपुर, 26 जून 2024:

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून की दस्तक 26 से 28 जून के बीच होने की संभावना है। इससे पहले, कुछ जिलों में अभी भी हीटवेव और लू का खतरा बना हुआ है। वहीं, अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। जोधपुर, बीकानेर, संभाग और शेखावाटी के कुछ इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना है, जबकि हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में कोई अलर्ट नहीं है।
राजस्थान में इस समय प्री-मानसून का दौर चल रहा है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। आज, श्रीगंगानगर में सबसे ज्यादा तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि, कल हुई बारिश से उमस बढ़ने की भी संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / IMD Latest Update : राजस्थान में 26 से 28 जून तक होगी बारिश, इन जिलों में होगा सबसे ज्यादा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो