scriptIMD Monsoon Forecast Cyclone Warning : अगले 3 घंटे में 80 KMPH की गति से इन 4 जिलों में आने जा रही प्रचंड बारिश और आंधी, सावधान रहिए | IMD Monsoon Forecast Cyclone Weather Warning In 4 District Thunderstorm Rain 80kmph Wind Orange Alert In Rajasthan | Patrika News

IMD Monsoon Forecast Cyclone Warning : अगले 3 घंटे में 80 KMPH की गति से इन 4 जिलों में आने जा रही प्रचंड बारिश और आंधी, सावधान रहिए

locationजयपुरPublished: Jun 03, 2023 04:59:50 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

IMD Monsoon Forecast Cyclone Warning : राजस्थान को लेकर मौसम विभाग ने नया पूर्वानुमान जारी किया है। चार जिलों के लिए आरेंज अलर्ट तो दस जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

IMD Monsoon Forecast Cyclone Weather Warning In 4 District Thunderstorm Rain 80kmph Wind Orange Alert In Rajasthan

IMD Monsoon Forecast Cyclone Warning : राजस्थान को लेकर मौसम विभाग ने नया पूर्वानुमान जारी किया है। इस पूर्वानुमान में चार जिलों के लिए आरेंज अलर्ट तो दस जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन से पांच घंटों में प्रचंड बारिश होने जा रही है। यह बारिश पाकिस्तान सीमा से सटे जिलों नागौर, जोधपुर, अजेमर ओर बारां में होगी। इस समय पाकिस्तान की सीमा से एक परिसचंरण तंत्र राजस्थान में प्रवेश कर रहा है। इसके कारण 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति तूफान आने की संभावना है। यही वजह है कि मौसम विभाग ने इन चार जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

जयपुर मौसम केंद्र ने बताया कि है अगले 3 घंटे में यहां बहुत तेज बरसात के साथ प्रचंड आंधी आने जा रही है। ऐसे में हिदायत दी जाती है कि कोई भी व्यक्ति जरूरी न हो तो वह बाहर न निकले और पेड़ों के नीचे कतई भी ठहराव न करें। इसके साथ मौसम विभाग ने दस जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर, बीकानेर, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में अगले तीन घंटे में 50 किलोमीटर की गति से आंधी आएगी और यहां मेघगर्जन के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

मानसून को लेकर आई बड़ी खबर, यहाँ 6 जून से होगी मूसलाधार बारिश, Alert जारी

 

fxr_aubauamrzry.jpg
80 किलोमीटर की गति से 15 जिलों में आ रही है तूफान
जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चितौड़गढ़, दौसा, करौरी, टोंक, धौलपुर, सीकर, राजसमंद, सिरोही और सवाई माधोपुर सहित अन्य जिले शामिल हैं। इन सभी जिलों में दो से तीन घंटे में बारिश की शुरूआत हो जाएगी। इस दौरान 50 से 70 किलोमीटर की गति से आंधी चलेगी।

यह भी पढ़ें

सात जून तक अंधड़-बारिश-ओले का अलर्ट जारी Monsoon का इंतजार शुरू

43 डिग्री तक चढ़ेगा पारा
जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि जोधपुर, बीकानेर संभाग अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद/रात्रि के समय तेज मेघगर्जन, तेज अंधड़ व बारिश होने व 4-5 जून को बीकानेर, जोधपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में छुटपुट आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में 2-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने से उमस भरी गर्मी का एहसास होने की प्रबल संभावना है। कोटा व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 6-7 जून को अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

अगले 2 से 3 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश 26 जिलों में 5 जून तक Yellow Alert

fxr_beuaiaosklr.jpg
https://youtu.be/_9uj3wH8Fug

ट्रेंडिंग वीडियो